एलर्जी की समस्या झेलनी पड़ सकती है इन चीज़ो का सेवन करने से, जानिए क्या है लक्षण?

जानकारी के लिए बता दें, जब कोई विशेष प्रकार का खाद्य उत्पाद बॉडी में जाकर प्रतिरक्षा तंत्र को असामान्य कर दे तो उस परिस्थिति को ‘फूड एलर्जी’ कहा जाता है। इस दौरान शरीर पर लाल चकत्ते और खुजली, मुंह, गले या कान के अंदर खुजली होना, चेहरे, आंखें, होंठ, जीभ और मुंह के आसपास सूजन फूड एलर्जी के सामान्य लक्षण हो सकते हैं।

एलर्जी होना एक आम बात है यह परेशानी हर किसी को किसी भी चीज से हो सकती है। इसमें दवा से लेकर खाद्य पदार्थ आदि शामिल हैं। यही नहीं विशेषज्ञ का कहना है एलर्जी की समस्या हल्के से गंभीर रूप भी धारण कर सकती है। इसलिए इसे भूलकर भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए, नहीं तो आपको स्वास्थ्य संबंधी अन्य परेशानियां भी हो सकती हैं। दुनिया में बहुत सारे ऐसे लोग हैं, जिन्हें फूड एलर्जी है।

आइये जानते हैं इन्हीं खाद्य पदार्थों के बारे में जिनके सेवन से एलर्जी की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

मछली:– कई सारे ऐसे लोग होते हैं, जिन्हें मछली खाने से एलर्जी हो जाती है। इस एलर्जी में प्रतिरक्षा तंत्र मछलियों को खतरनाक समझ कर उसके प्रति रियेक्ट करता है। इसके लक्षण में जैसे, स्किन पर चकत्ते, पेट से जुड़ी परेशानी और सांस से जुड़ी दिक्कत शामिल हैं। इसके अलावा कोई व्यक्ति दूषित मछली का सेवन कर लेता है तो उसे एलर्जी की समस्या हो सकती है।

अंडा:- यूं तो अंडा पोषक तत्वों से भरपूर होता है, मगर कई लोगों को अंडे के सफेद भाग से एलर्जी होती है। ऐसे में बॉडी पर खुजली या सूजन, पेट दर्द, डायरिया, उल्टी, आदि इसके लक्षण हो सकते हैं। यही नहीं एग एलर्जी से सांस लेने में परेशानी और दिल की धड़कन तेज होना आदि शामिल हैं।

गेहूं:– देशभर में गेहूं का उपयोग सबसे अधिक किया जाता है, लोग रोटी, पराठे आदि का सेवन रोजाना करते हैं। लेकिन आपको बता दें कई लोगों को गेहूं से भी एलर्जी होती है। ऐसे लोगों को गेहूं मुक्त आहार करने के लिए कहा जाता है।

दूध:– बहुत सारे ऐसे लोग जिन्हें दूध पीने से एलर्जी की दिक्कत झेलनी पड़ सकती है, खासकर बच्चों को। विशेषज्ञ कहते हैं कि जिन बच्चों को एक्जिमा होता है, उनको एलर्जी होने का ज्यादा चांस है। इसके अलावा अगर माता-पिता को दूध से एलर्जी है, तो बच्चों को हो सकती है। दूध में पाए जाने वाले प्रोटीन की वजह से एलर्जी हो सकती है।

नोट:– यह लेख सिर्फ आपकी सामान्य जानकारी प्रदान करती है। ये किसी योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। इसलिए ध्यान रहे इन पर अमल करने से पहले किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर की सलाह एक बार अवश्य लें।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending