इस देश में मृत व्यक्ति से भी कर सकते हैं शादी, कानूनी रूप से है मान्यता

दुनियाभर में कई ऐसे कानून है जो वाकई हैरान कर देने वाले है ऐसा ही एक चौंका देने वाला कानून यूरोप का है जिसे जानकर आप चौंक जाएंगे यहां तलाक से लेकर, मर्डर तक के शादी के कानून बने हुए है। इस देश में मृत व्यक्ति से भी शादी की जा सकती है, वह भी कानूनी रूप से, जी हां हम बात कर रहे हैं यूरोपीय देश फ्रांस की।
यूरोपीय देश के फ्रांस में एक ऐसा कानून है, जिसके तहत लोग मृत व्यक्ति से शादी कर सकते हैं। इस तरह की शादी को नेक्रोगेमी कहते हैं। नागरिक संहिता के अनुच्छेद 171 में इसका प्रावधान दिया गया है।
हालांकि ऐसी शादी करने के लिए लोगों को राष्ट्रपति की अनुमति लेनी पड़ती है। यह शादी बिल्कुल आम शादियों की तरह ही होती है। इस शादी में भी सभी रस्मों और रिवाजों को निभाया जाता है, बस फर्क इतना होता है कि दुल्हे की जगह उसकी तस्वीर होती है।
ऐसी महिलाएं जो बिना शादी के गर्भवती हो जाया करती थीं या फिर बच्चे के पिता की मृत्यु शादी से पहले ही हो जाती थी तब बच्चों को पिता का नाम मिल सके इसलिए महिलाएं मृतकों से शादी करने लगी थीं।
शादी करने वाले को नहीं मिलती मृतक की संपत्तिबता दें कि मृतक से शादी करने के लिए यह साबित करना होता है कि मरने वाला व्यक्ति भी उसी इंसान से शादी करना चाहता था। इसके लिए रिश्तेदार और दोस्तों के बयान लिए जाते हैं। इस कानून को लेकर कई प्रवाधान किए गए हैं। इसमें से एक नियम यह है कि शादी करने वाले को मृतक की संपत्ति नहीं मिलेगी। 
दुनिया में फ्रांस के अलावा और भी कई देश हैं, जहां मृतक से शादी करने की परांपरा है। इसमें दक्षिण कोरिया, जापान और चीन भी शामिल हैं।
दरअसल, यह कानून एक पुल हादसे के बाद बनाया गया साल 1959 में एक पुल गिर गया था। हादसे में 423 लोगों की मौत हो गई थी। इसी में से एक व्यक्ति था, जिसकी कुछ दिन पहले ही सगाई हुई थी। तब महिला ने सरकार से उस मृत व्यक्ति से शादी करने की अनुमति मंगी थी। बता दें कि उस दौरान फ्रांस के राष्ट्रपति चार्ल्स दी गौले थे। तब सरकार ने महिला को शादी करने की अनुमति दी और इसके बाद फ्रांस की नेशनल असेंबली ने इस पर कानून बनाया।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending