बिना जिम और एक्सरसाइज के भी आसानी से घटा सकते हैं बड़ा हुआ वजन,यह उपाय हैं बेहद असरदार

आजकल की बिजी लाइफस्टाइल में ज्यादातर लोग मोटापे का शिकार होते जा रहे हैं। यही नहीं आज के समय में वजन कंट्रोल करना किसी चुनौती से कम नहीं है। बढ़े हुए वजन की दिक्कत शारीरिक के साथ-साथ मानसिक रूप से भी लोगों को परेशान करती है। मौजूदा समय में खान-पान पर ध्यान न रखने की वजह से लोगों में मोटापे की समस्या बेतहाशा रूप से बढ़ रही है। ऐसे में जिम में कई लोग वजन कम करने के लिए खूब मेहनत भी करते हैं। साथ ही दवाइयों का भी सेवन करते हैं,लेकिन उन्हें इससे भी कोई फायदा नहीं होता है।

ऐसे में फिटनेस विशेषज्ञ का कहना है लोगों के मन में काफी लंबे समय से ऐसी धारणाये चली आ रही है कि बिना वर्कआउट किए वजन कम नहीं किया जा सकता है। अगर आप भी कुछ ऐसा ही सोचते हैं तो आप इस मामले में गलत हैं। जी हां बेशक एक्सरसाइज करने से वजन घटाने में हेल्प मिलती है, लेकिन आप बगैर वर्कआउट के भी आसानी से वजन को नियंत्रित कर सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ उपायों के बारे में जानते हैं, जिनसे आप बिना वर्कआउट किए वजन को आसानी से कम कर सकते हैं।

-जल्दी-जल्दी खाना बंद करे

वजन कंट्रोल करने के लिए पौष्टिक आहार के सेवन के साथ भोजन करने का सही तरीका भी बहुत मायने रखता है। कई सारे लोगों को काफी जल्दबाजी में  खाने की आदत होती है और यही चीज उनकी सेहत पर एक समय बाद भारी पड़ जाती है। दरअसल विशेषज्ञ का कहना है तेज खाना खाने से कैलोरी में उसी तरह से इजाफा होता है जैसे कि जंक फूड खाने से। ऐसे में वजन कम करने के लिए आपको खाने के तरीके पर खास ध्यान देना होगा। याद रहे भोजन को आराम-आराम से चबाकर खाएं। ऐसे में न केवल भोजन को पचाने में आसानी होगी साथ ही यह वजन कंट्रोल करने में बहुत सहायक है।

-पौष्टिक आहार लें

बॉडी को फिट बनाए रखने के लिए पौष्टिक आहार का सेवन करना सबसे ज्यादा जरूरी होता है। आप अस्वस्थ्यकर भोजन जैसे तैलीय खाद्य और जंक फूड से परहेज करें। खाने में ज्यादा से ज्यादा हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करें। दरअसल, पौष्टिक आहार का सेवन करने से वजन कम कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है।

-अच्छी नींद लेना जरूरी

कहा जाता है बहुत ज्यादा टेंशन लेने से और नींद नहीं पूरी होने की वजह से वजन बढ़ने लगता है। बता दें नींद की कमी से तनाव के कारण मस्तिष्क में गंभीर हार्मोनल असंतुलन पैदा हो जाते हैं जिस  वजह से वजन अचानक से बढ़ सकता है। इसलिए इन दोनों आदतों पर काबू रखें। नींद पूरी हो जाए लेकिन तनाव है तो ऐसे में अधिक से अधिक मात्रा में पानी पीजिए औऱ विटामिन से पूरक आहारों का सेवन करें। क्योंकि इससे मस्तिष्क को शांत रखने के साथ वजन कम करने में मदद मिलेगी। 

-खुद भोजन बनाएं

वजन घटाने के लिए कई स्वास्थ्य विशेषज्ञ खुद से भोजन बनाने के लिए कहते हैं। ऐसा इसलिए कहा जाता है जब हम भोजन पकाते हैं तो मालूम होता सामग्री का इस्तेमाल कितना करना है, इसका ध्यान रखते हैं। इससे ज्यादा मसालों और तेल के सेवन से खुद को सुरक्षित कर सकते हैं। कहा जाता है घर पर विशेष रूप से अपने हाथ से बनाया खाना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक और वजन बढ़ने में रोकथाम करता है।

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