आप भी है किसान सम्मान निधि स्कीम के लाभार्थी, तो जरूर पढ़े पूरी ख़बर

मोदी सरकार जल्द ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) की आठवीं किस्त किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर करने वाली है। इस किस्त के तहत भी आपके खाते में दो हजार रुपये की रकम आएगी। यदि आप भी इस पीएम किसान स्कीम को पाने वाले लाभार्थियों में से एक है और अपनी आठवीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो हम आपको बताने जा रहे है मोदी सरकार द्वारा भेजी गई अपनी आठवीं किस्त का स्टेटस मिनटों में चेक करने की प्रक्रिया।यह प्रक्रिया बहुत आसान है और इसके लिए आपको किसी तरह की मशक्कत करने की जरूरत नहीं होती है। 

जानिए क्या है पूरी प्रक्रिया: 

पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर लॉग इन कीजिए।
लॉग इन करने के बाद यहां ‘Farmers Corner’ पर जाइए। इस टैब के अंतर्गत आपको ‘Beneficiary Status’ का ऑप्शन मिलेगा। ‘Beneficiary Status’ के ऑप्शन पर क्लिक कीजिए।
अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा। इस पेज पर आधार नंबर, अकाउंट नंबर, मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनिए।
आपने जिस नंबर को सेलेक्ट किया है, वह नंबर प्रविष्ट करिए। इसके बाद ‘Get Data’ पर क्लिक कीजिए।

अब आपके सामने किसान का नाम, मोबाइल नंबर, आधार नंबर, राज्य, जिला, गांव का नाम, अकाउंट नंबर के आखिरी चार अंक, आईएफएससी कोड, रजिस्ट्रेशन नंबर, रजिस्ट्रेशन की तारीख और इस बात की जानकारी सामने आ जाएगी कि आधार नंबर वेरिफाइड है या नहीं। 

इसके बाद हर किस्त की पूरी जानकारी आ जाएगी। इसमें किस्तवार भुगतान की स्थिति, बैंक का नाम, अकाउंट नंबर के आखिरी तीन अंक, पैसे क्रेडिट होने की तारीख, यूटीआर नंबर जैसी जानकारियां शामिल हैं। 

अगर किसी वजह से ट्रांजेक्शन सफल नहीं रहता है तो इस चीज की जानकारी भी आपको यहां मिल जाएगी। 

इसके अलावा FTO अगर पेंडिंग रहता है तो उसकी वजह भी आपको वहां पता चल जाएगी।  
अगर आपको आठवीं किस्त किसी वजह से नहीं मिलती है तो आप पीएम किसान स्कीम के हेल्पलाइन नंबर (PM Kisan Scheme Helpline Number) के जरिए इस बाबत जानकारी हासिल कर सकते हैं। यहां तक कि पीएम किसान की वेबसाइट के जरिए शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending