योग और मानसिक स्वास्थ्य

योग और मानसिक स्वास्थ्य –बहुत है कि आपका शरीर आपके दिमाग के बारे में कितना चलता है। एक प्रकार का योग, अयंगर योग, शरीर की गति और मुद्रा पर जोर देता है। जो लोग आयंगर योग का अभ्यास करते हैं उनमें आत्मविश्वास की भावना होती है और उनका अपने शरीर पर नियंत्रण बढ़ जाता है। योग की यह शैली अवसाद से प्रभावित लोगों की मदद करती है। शरीर पर जोर देने और आसन के अभ्यास से आयंगर योग का अभ्यास करने वाले प्रतिभागियों की मनोदशा बढ़ जाती है क्योंकि उनकी शारीरिक भाषा अधिक खुली और सकारात्मक होती है। जिन लोगों को अवसाद का पता चलता है उन्हें शरीर की भाषा को बंद कर दिया जाता है और आयंगर योग शरीर की भाषा के विपरीत प्रकार का अभ्यास करता है। आयंगर योग के प्रतिभागियों ने महसूस किया है, “कम उत्सुक, तनावग्रस्त, क्रोधित, थका हुआ और कक्षा से ठीक पहले की कक्षाओं के बाद भ्रमित” (शापिरो 495)। शरीर की भाषा में अंतर ने उन लोगों के मूड को ऊंचा करने में मदद की जिन्होंने अवसाद का निदान किया है। अवसाद का अनुभव करने वालों की मदद करने के लिए अयंगर योग का अभ्यास करना दिखाया गया है। योग का एक अन्य प्रकार कुंडलिनी योग है। कुंडलिनी योग सांस नियंत्रण पर केंद्रित है। श्वास कौशल का उपयोग चिंता के साथ व्यक्तियों को अपने शरीर में नियंत्रण की भावना को पुनः प्राप्त करने में मदद करने के लिए है। जब किसी को घबराहट का दौरा पड़ता है, तो उनका शरीर प्रवाह की स्थिति में होता है, जिसे अक्सर सांस लेने, सीने में दर्द और अन्य लक्षणों द्वारा वर्णित किया जाता है। कुंडलिनी योग शरीर को उसके सामान्य कार्यों (हंसन 28) को बहाल करने में मदद करता है। योग के अभ्यास में सांस नियंत्रण भी एक महत्वपूर्ण आधार है। ठीक से सांस लेने के तरीके सीखने से मन स्पष्ट हो जाता है। जब मन स्पष्ट हो जाता है तो एक व्यक्ति को आत्म-विनाशकारी गतिविधियों में भाग लेने की संभावना कम होती है, जो कि अवसाद से ग्रस्त व्यक्ति होता है, जो अक्सर होता है। स्पष्ट दिमाग के साथ एक व्यक्ति बेहतर तरीके से सोचने और कार्य करने में सक्षम होता है। उस व्यक्ति और उनके परिवेश के लिए सकारात्मक एक और तरीका जिसमें योग उन लोगों की मदद करता है जिन्हें मानसिक बीमारी है, जिन्हें पोस्ट-ट्रॉमेटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर है। पोस्ट-ट्रॉमैटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर (PTSD) तब होता है जब लोग किसी दर्दनाक घटना जैसे युद्ध, प्राकृतिक आपदा, गंभीर दुर्घटना या किसी भी प्रकार के जानलेवा घटना से गुज़रे हों। पीटीएसडी के कई लक्षण बुरे सपने, घटना के फ्लैशबैक, चिंता और अवसाद हैं। योग एक व्यक्ति पर PTSD के प्रभाव को कम करने के लिए दिखाया गया है। योग का उपयोग मुख्य रूप से शरीर और दिमाग को आराम देने में किया जाता है। यह विश्राम अवसाद और चिंता के लक्षणों में कमी का कारण बनता है। जबकि योग पीटीएसडी के कुछ लक्षणों को कम करने में मदद करता है, जैसे अवसाद और चिंता, अभी भी ऐसे लक्षण हैं जो योग को कम नहीं कर सकते हैं। इस वजह से, पीटीएसडी के साथ उन लोगों की मदद करने के लिए विकसित योग की एक नई शैली भी हुई है, जिसे आघात-संवेदी योग कहा जाता है। योग की इस शैली को विशेष रूप से प्रत्येक व्यक्ति की मदद करने के लिए फिट किया गया है और यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होता है। ट्रामा-संवेदी योग ने पीटीएसडी के लक्षणों को कम किया है जैसे कि बुरे सपने और तनाव से छुटकारा (बेनेट 167)। ट्रामा-संवेदनशील योग को विशेष रूप से पीटीएसडी से पीड़ित लोगों और प्रत्येक व्यक्ति के आघात के लिए व्यक्तिगत मदद करने के लिए पूरा किया जाता है। इस स्तर के वैयक्तिकरण के साथ लोग क्षण में जीने और ध्यान केंद्रित करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, जो कि योग के बारे में है। दिमाग पर जोर देने के योग स्थान बुरे सपने के लक्षणों को कम करने और घटना को राहत देने में भी मदद करते हैं।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending