गलत तरह से कंघी करना भी हो सकता है बालों के झड़ने की वजह, जानें इसका सही तरीका

बाल इंसान के शरीर का एक सबसे अहम हिस्सा होते हैं। खासतौर पर बात अगर महिलाओं की हो तो उन्हें अपने बाल बहुत पसंद होते हैं। क्योंकि ज्यादातार लड़कियों का सपना होता है कि उनके बहुत लंबे-लंबे बाल हो, लेकिन जानें अनजाने में की गई कुछ गलतियां आपके सपने को चकनाचूर कर देती है और कभी भी इसको पूरा नहीं होने देती।

बालों से जुड़ी कई ऐसी गलतियां होती हैं जिस वजह से बाल घने और लंबे होने की जगह तेजी से झड़ना शुरू हो जाते हैं। तो चलिए जानते हैं बालों से जुड़ी ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में जिन्हें कंघी करते समय करने से हमेशा बचना चाहिए।

कंघी करते समय इन गलतियों को करने से बचें-

-जड़ो से कंघी करने की शुरुआत

बालों का कमजोर होना या गिरना तब शुरू होता हैं जब इनकी केयर ठीक ढंग से नहीं होती है। ऐसे में यदि बालों में कंघी करने के लिए ये स्कैल्प से शुरू की जाये तो यह आपके कमजोर टूटते बालों की एक सबसे बड़ी वजह हो सकती है।

ऐसा इस वजह से क्योंकि जड़ों में सीधा कंघी करने से निचले हिस्से पर काफी ज्यादा उलझे बाल इकट्ठे होने लग जाते हैं, जो स्कैल्प पर खिंचाव पैदा करते हैं और इससे बाल टूटने लगते हैं। इसलिए ध्यान रहे हमेशा कंघी करने से पहले निचले सिरे के बालों को अच्छी तरह से पहले सुलझा लें। इसके बाद कंघी को जड़ों के पास लेकर जाएं।

-गीले बालों पर कंघी

आज कल की भागदौड़ भरी लाइफ में लोगों के पास या तो बालों को सुखाने का समय नहीं होता या जल्दी-जल्दी  गीले बालों में कंघी करके अपने काम के लिए निकल पड़ते हैं। जी हां कई सारे ऐसे लोग  जो अपने गीले बालों में ही झट से कंघी कर लेते हैं।

लेकिन आपकी यही आदत आपको आगे चलकर काफी भारी पड़ सकती है इसलिए इसे तुरंत सुधार लें। गीले बालों में कंघी करने से बाल कमजोर होते हैं और उनके टूटने की संभावना ज्यादा बनी रहती है। इसलिए हमेशा याद रहे कंघी करने से पहले आप अपने गीले बालों को प्राकृतिक तरीके जैसे हवा या धुप में अच्छी तरह सुखा लें और इसके बाद ही उन पर कंघी करें।

-जल्दी-जल्दी कंघी करना

कही जानें के लिए लेट हुए नहीं कि बस बालों में तेज-तेज कंघी करके निकल पड़े। लेकिन क्या आपको मालूम है जल्दी-जल्दी कंघी करने से बाल तेजी से खींच जाते हैं और बालों की जड़ें कमजोर होने लगती हैं। हमेशा ध्यान रहे कंघी हमेशा हल्के हाथों से ही करनी चाहिए । इसके अलावा हो सके तो  प्लास्टिक की जगह लकड़ी की कंघी का यूज करें। प्लास्टिक की कंघी बालों को नुकसान पहुंचाती है।

-हेयर प्रोडक्ट्स यूज के बाद कंघी

कुछ गलतियों के कारण बाल समय से पहले ही झड़ने शुरू हो जाते हैं। ऐसे में कई सारे ऐसे लोग जो हेयर केयर प्रोडक्ट्स जैसे हेयर पैक, कंडीशनर और सीरम लगाने के बाद बालों में कंघी करना शुरू कर देते हैं।  लोगों के मन में ऐसी धारणाएं हैं कि ऐसा करने से हेयर केयर प्रोडक्ट्स जल्दी से बालों में अपना कमाल दिखाना शुरू कर देगा , लेकिन ऐसा कभी भी नहीं करना चाहिए। दरअसल, इन चीजों को बालों में यूज करने के बाद बाल बहुत गीले हो जाते हैं और जब गीले बालों में कंघी करते हैं तो वो उलझकर टूटने लगते हैं।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending