नाक में नींबू डालने से कोरोना वायरस का असर एकडम खत्म हो जाता? आइए जानते है इसमें कितनी सच्चाई है

कोरोना इतनी तेज़ी से बढ़ रहा कि अब देश में एक दिन में 4 लाख पार केसेस आने लगे है। मरने वालों की भी संख्या में तेज़ी से बढ़ोतरी हो गई है। ऐसे में देश में मेडिकल सिस्टम पूरी तरह से चरमरा गया हैं। देश में हर जगह बेड, ऑक्सिजन की कमी से लोग परेशान हैं ऑक्सिजन सही समय पर न मिलने के वजह से कितने लोगों को अपना जान भी गवाना पड़ा हैं। ऐसे में हर कोई कोरोना से बचने के लिए बहुत सारी घरेलू नुस्खे बता रहा तो ऐसे उपाय जिससे आप कोरोना से बिल्कुल ठीक हो जायेंगे बिना किसी डॉक्टर के पास गए। अब सवाल ये है कि सारा घरेलू नुस्खा सच में असर करता भी है या बस ऐसे ही हैं। 

ऐसे ही कुछ दिनों पहले सोशल मीडिया पे एक विडियो वायरल हो रहा है कि 2 बूंद नाक में नींबू का रस डाला जाएगा, कोरोना वायरस तुरंत खत्म हो जाएगा। वायरल वीडियो में एक शख्स बता रहा है कि एक नींबू का रस निकालकर उसकी दो-तीन बूंदें अपनी नाक में डालें। नाक में नींबू का रस डालने के महज 5 सेकेंड में कोरोना वायरस का खात्मा हो सकता है। यह उपाय नाक, कान और गले के लिए रामबाण है।

शख्स  ये भी दावा कर रहा है कि बुखार होने पर भी इस उपाय को किया जा सकता है। इतना ही नहीं शख्स का दावा है कि इस नुस्खे को अजमाने वाला एक भी शख्स कोरोना से नहीं मरा है। 

अब वायरल हो रहे इस पोस्ट पर पीआईबी की तरफ से सफाई आई है। पीआईबी के मुताबिक, वायरल हो रहा ये वीडियो पूरी तरह से फर्जी है। क्योंकि ऐसा कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि नाक में नीबू का रस डालने से कोविड-19 को खत्म किया जा सकता है।

बीबीसी ने भी अपनी पड़ताल में इस दावे को फर्जी बताया है। क्योंकि अभी तक कोई स्वास्थ्य विशेषज्ञ ने इसके बारे में कुछ भी नहीं कहा है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending