सोमवार के दिन भगवान भोलेनाथ की पूजा करे सारी दुख परेशानी खत्म हो जायेगी

भगवान शंकर सदा अपने भक्तों पर कृपा बरसाते हैं।

हिन्दू धर्म में सोमवार यानि सप्ताह का पहला दिन भगवान शिव का दिन माना जाता है। ऐसे में मान्यता है कि सोमवार को यदि भगवान शिव की सच्चे मन से पूजा की जाए तो समस्त क्लेशों से मुक्ति मिलने के साथ ही मनोकामना भी पूर्ण होती है। 

भगवान शिव जल्दी से प्रसन्न होने वाले देवता है और इनकी पूजा में किसी विशेष साम्रगी की ज्यादा आवश्यकता नहीं होती है। आप भगवान शिव को कैसे करे प्रशन जानते है – 

  1. भगवान शिव को यदि कोई भक्त सच्ची श्रद्धा से उन्हें सिर्फ एक लोटा पानी भी अर्पित कर देता है तो भी वे प्रसन्न हो जाते हैं, इसी कारण उन्हें भोलेनाथ  भी कहा जाता है। 
  2. सोमवार के दिन महामृत्युंजय मंत्र का जाप 108 बार करने से भगवान शिव की विशेष कृपा प्राप्त होती है। 
  3.  सोमवार के दिन शिवलिंग  पर गाय का कच्चा दूध चढ़ाने से भगवान शिव की कृपा आप पर हमेशा बनी रहेगी।
  1. सोमवार को यदि आप व्रत करते हैं तो इस दिन सुबह गंगा स्नान अथवा किसी पवित्र नदी या सरोवर में अथवा विधिपूर्वक घर पर ही स्नान करके शिवमन्दिर   में जाकर स्थापित शिवलिंग या अपने घर में पार्थिव मूर्ति बनाकर यथाविधि षोडशोपचार-पूजन करें। इसके अलावा समय समय पर विद्वान ब्राह्मण से रुद्राभिषेक भी कराना चाहिए।
  1. जो व्यक्ति हरी दूर्वा से भगवान शिव का पूजन की करता है उसे दीर्घायु प्राप्त होती है।
  1. कहते हैं कि सृष्टि के कण-कण में महादेव का वास है और वे अपने भक्तों का हर रूप में कल्याण करते हैं। भगवान शिव ऐसे देवता हैं जो महज लोटे भर जल से ही प्रसन्न हो जाते हैं। आज सोमवार के दिन जीवन से जुड़े तमाम तरह के दु:खों को दूर करने के लिए भगवान शिव का किसी पवित्र नदी के जल से “ॐ नम: शिवाय” मंत्र का जाप करते हुए अभिषेक करें।
  1. भोले नाथ को चंदन, अक्षत, बिल्व पत्र, धतूरा या आंकड़े के फूल, दूध, गंगाजल बेहद ही प्रिय वस्तु होती है। इन्हें चढ़ाने से भगवान शंकर जल्दी प्रसन्न होकर अपनी कृपा बरसाते हैं।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending