रात में नींद नहीं आने से परेशान हो? अच्छी नींद के लिए रोजाना सोने से पहले पिएं ये ड्रिंक

रात में नींद नहीं आने से परेशान होने की जरूरत  नहीं है रोजाना सोने से पहले पीए बस एक ग्लास हल्दी वाला दूध नींद भी अच्छी आएंगी और इम्यून सिस्टम को भी मजबूत रखने में करता है मदद आइए आज इसके और भी फायदे को जानते है 

रात में हर किसी को अच्छी नींद चाहिए होती हैं या जरूरत भी होती है। कोई भी डॉक्टर के पास जाओ तो यही सलाह देता है कि रात की नींद पूरी लो कम से कम 6-7 घंटे की नींद जरूर लो हर बीमारी खत्म हो जायेगी। लेकिन कई बार ऐसा होता कि किसी भी चीज़ की टेंशन से या कोई परेशानी से रात की नींद उड़ जाती है और हम कितनी भी कोशिश करते है नींद नहीं आती। 

ऐसे में आपको रोज़ाना रात में सोने से पहले एक ग्लास दूध में हल्दी मिला के पीना चाहिए इसके फायदे के बारे में आप जान लेंगे तो आप भी हैरान हो जायेंगे।इसको रात में सोने से पहले पीने से आप फिटनेस और अच्छी नींद दोनों ही पा सकते हैं। यह दिन भर की थकान को दूर कर देता है । 

अगर आप ऐसे व्यक्त‍ि हैं जो फिल्ड जॉब करते हैं या जिम में खूब पसीना बहाते हैं, तो रा‍त को सोने से पहले हल्दी वाला दूध  पींए।

यह सर्दी के मौसम में ही नहीं, गर्मियों में भी फायेमंद है। जानें हल्दी वाला दूध पीने के फायदे…

  1. जिन लोगों को रात में नींद नहीं आती उनके लिए हल्दी वाला दूध बहुत फायदेमंद है। हल्दी में अमीनो एसिड होता है। जिस कारण दूध के साथ इसके सेवन से नींद अच्छी आती है. अच्छी नींद के लिए रात को सोने से 30 मिनट पहले गर्म दूध के साथ हल्दी का सेवन करें। 
  2. लोगों को बहुत जल्दी वायरल इंफेक्शन हो जाता है उन लोगों के लिए हल्दी का दूध किसी औषधी से कम नहीं होता है। हल्दी वाला दूध पीने से इम्यूनिटी पॉवर मजबूत होती है। हेल्थ एक्सपर्ट की राय है कि सुबह के समय या रात को सोने से पहले एक कप हल्दी वाला दूध पीने से एलर्जी, फ्लू से बचा जा सकता है। 
  3.  हल्दी वाला दूध पीने से  पाचन क्रिया स्वस्थ रहती है। साथ ही यह पेट के अल्सर, बवासीर, डायरिया जैसी समस्याओं में भी काफी राहत दिलाता है। 
  4.  दिलाए  सूखी खांसी से राहत 
  5. हल्दी लेने से बलगम बन सकता है, जो सांस की नली में मौजूद माइक्रोब्स को     शरीर से    बाहर निकालने का काम करती हैं. यह सूखी खांस में राहत दिला सकता है। 
  1. बदलते मौसम के साथ सर्दी जुकाम जैसी परेशानियां होती हैं, तो हल्दी वाला दूध आपके लिए फायदेमंद है।इसमें एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो इंफेक्शन लड़ने में मददगार हैं.
  2. दूध में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है जिससे हड्डियां मजबूत होती है। अगर आप हल्दी वाला दूध पीती हैं तो इससे आपकी हड्डियों को मजबूती मिलेगी और आपकी इम्‍यूनिटी भी बढ़ जाएगी। साथ ही आपके दांत भी मजबूत होगें। और हल्‍दी वाला दूध पीने वाली महिलाओं को जोड़ों के दर्द की शिकायत दूर होती है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending