World milk day : सेहत ही नहीं चेहरे के लिए भी फायदेमंद है दूध, जानिए कैसे ?

हर साल 1 जून को दुनिया भर में ” वर्ल्ड मिल्क डे ” के रूप में मनाया जाता है। आज का दिन अच्छी सेहत और दूध के महत्व और डेयरी सेक्टर में योगदान के प्रति जस्ट मनाने के लिए याद किया जाता है। दूध का हमारे जीवन में एक अलग स्थान है। दूध पीने से जहां एक ओर हम सेहतमंद रहते हैं तो वहीं यह मानसिक शांति दिलाने का भी कार्य करता है। दूध पीने के कितने फायदे हैं यह सभी जानते हैं। दूध पीना ना केवल एक अच्छी आदत है बल्कि यह आपको कई बीमारियों से दूर भी रखता है। 

दूध से कई प्रकार के पदार्थ बनते हैं। जैसे कि दही, मक्खन, पनीर आदि। दूध का उत्पादन सबसे अधिक दुनिया में डेनमार्क में होता है लेकिन भारत भी इस मामले में किसी देश से पीछे नहीं है। भारत में हर वर्ष बड़ी मात्रा में दूध का उत्पादन होता है  बीमारियों से लड़ने और मन की शांति के लिए डॉक्टर हमेशा से लोगों को दूध का सेवन करने की सलाह दी जाती रही है। 

दूध का उपयोग ना केवल खाने में किय जाता है बल्कि पूजा पाठ से लेकर अन्य विशिष्ट आयोजनों पर भी दूध का प्रयोग किया जाता है। दूध का सेवन ना केवल शरीर को मजबूत बनाने का कार्य करता है बल्कि इससे शरीर में खून बनने की प्रक्रिया में भी तेजी आती है। 

लेकिन क्या आपको पता है कि कच्चा दूध त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है। आइए हम आपको बताते हैं कि दूध किस तरह से त्वचा को निखारने का कार्य करता है? 

1. स्किन टोनर की तरह काम करता है दूध – दूध में मोस्ट अराइजिंग एजेंट होते हैं जो त्वचा के लिए स्किन टोनर की तरह कार्य करता है। कच्चे दूध को दही, हल्दी, शहद, चीनी और कॉफी आदि से मिलाकर भी चेहरे पर अगर लगाया जाए तो यह स्किन को क्लींज करके चेहरे को चमकदार बनाता है। कहने का अर्थ है ऐसा करने से स्किन ग्लो करती है। 

2. कच्चे दूध को अगर चेहरे पर लगाया जाए तो इससे डेड स्किन, ब्लैक हेड्स, व्हाइट हेड्स आदि से छुटकारा मिलता है। दरअसल, कच्चे दूध में बेटा हाइड्रोक्सी एसिड नामक एक्सफोलेटिंग एजेंट होता है जो त्वचा को साफ करने का कार्य करता है। कच्चे दूध को स्क्रीन पर लगाना दाग धब्बों को हटाने के साथ ही स्किन को ग्लोइंग बनाने का कार्य करता है। 

3.  सनबर्न की समस्या रोकने में भी सहायक – कच्चा दूध अगर चेहरे पर लगाया जाए तो यह चेहरे को धूप के दौरान ए और बी किरणों से बचाता है। दरअसल धूप के दौरान ए और बी किरने त्वचा को रूखा और झुलसाने का कार्य करती हैं। लेकिन अगर आप चेहरे पर कच्चे दूध को अप्लाई करें तो ये एक सनस्क्रीन की तरह कार्य करता है। कच्चे दूध को चेहरे पर अप्लाई करने से सनबर्न और सूरज की हानिकारक किरणों से होने वाले दुष्प्रभाव स्किन को बचाया जा सकता है। दूध में मौजूद कूलिंग इफेक्ट स्किन इंफॉर्मेशन को शांत करने में मददगार पाए गए हैं।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending