इन संकेतों से समझ जाइए शरीर में हो रही है विटामिन सी की कमी, जान लें लक्षण और बचाव के उपाए

कोरोना काल हो या सामान्य जीवन हर तरह से विटामिन सी शरीर के लिए काफी ज्यादा जरूरी है। बता दें, हमारी बॉडी ना तो खुद विटामिन सी बना पाता है और ना ही इसे स्टोर कर पाता है। जहां महिलाओं को एक दिन में 75 मिलीग्राम ,जबकि पुरुषों को 90 मिलीग्राम विटामिन सी  की जरूरत  होती है। इसलिए विटामिन सी की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में हर दिन विटामिन सी लेना सबसे ज्यादा जरूरी होता है। शरीर में विटामिन सी की कमी से कई तरह की परेशानियां शुरू होने लगती हैं। ऐसे में आज हम आपको इसके कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आपको इग्नोर नहीं करना चाहिए।

मालूम हो उन लोगों में सबसे ज्यादा विटामिन C की कमी देखने को मिलती है  जिनका खराब खानपान, किडनी की बीमारी, बहुत ज्यादा सिगरेट-शराब पीने वाले लोगों में ये दिक्कत अधिक पायी जाती है। वहीं, बॉडी में विटामिन C बहुत कम हो जाने पर कुछ खास लक्षण देखने को मिलते हैं।

घाव देर में भरना 
चोट लग जाने पर खून और ऊतकों में मौजूद विटामिन C का स्तर तुरंत डाउन हो जाता है। तब बॉडी को कोलेजन बनाने के लिए इसकी आवश्यकता होती है कोलेजन एक तरह का प्रोटीन है जो स्किन रिपेयर का काम करता है। इसके साथ ही विटामिन C न्यूट्रोफिल को भी मदद पहुंचाता है। न्यूट्रोफिल सफेद रक्त कोशिकाएं होती हैं जो संक्रमण से लड़ने में मददगार होती है। विटामिन C की कमी होने पर शरीर को ये सभी जरूरी चीजें नहीं मिल पाती हैं जिससे घाव भरने में बहुत समय लग जाता है।

आंखों में कमजोरी

अगर आपकी आंखें उम्र से पहले ही कमजोर हो रही हैं तो विटामिन सी और अन्य एंटीऑक्सीडेंट की कमी से ये और जल्द खराब हो सकती हैं। बता दें, अगर आप अपनी डाइट में विटामिन सी शामिल कर लेंगे तो आपकी मोतियाबिंद की संभावना कम हो जाती है।

कमजोर इम्यूनिटी

कोरोना वायरस  सबसे ज्यादा कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों पर अटैक करता है। यही नहीं इम्यूनिटी कमजोर का एक सबसे बड़ा कारण विटामिन सी की कमी होना है। इसकी वजह से आप जल्दी-जल्दी बीमार हो सकते है और आपको ठीक होने में बहुत समय लग सकता है। इसलिए जितना हो सके विटामिन सी से भरपूर चीजों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें। इसके अलावा विटामिन सी दिल की बीमारियों और कुछ तरह के कैंसर की आशंकाओं को भी कम कर सकता है।

तनाव और चिड़चिड़ापन

विटामिन सी की कमी होने का एक मुख्य वजह हर वक्त समय थकान और चिड़चिड़ापन महसूस होने की शिकायत होती है। ऐसे में विटामिन सी के सेवन के करीब दो घंटे के अंदर ही बेहतर महसूस करने लगे थे। हालांकि थकान और चिड़चिड़ेपन की और भी कई वजहें हो सकती हैं।

कैसे करें विटामिन सी की कमी को दूर?

रोजाना अच्छी डाइट लेकर विटामिन सी की कमी से जल्द छुटकारा पाया जा सकता है। बता दें 1/2 कप कच्ची लाल शिमला मिर्च या 3/4 कप संतरे का जूस, 1/2 कप पकी ब्रोक्रोली का सेवन करके   विटामिन सी की जरूरी मात्रा प्राप्त की जा सकती है। इसलिए अपनी डाइट में संतरे, नींबू , पालक, कीवी, आंवला और ब्रोकली जरूर शामिल करें।

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