क्यों किसी को नहीं परोसी जाती एकसाथ तीन रोटी ? जानिए कारण और प्रभाव

आपने अक्सर सुना होगा कि अगर किसी को खाना खाने दें तो 3 रोटियां थाली में ना परोसे।
अक्सर लोग किसी को तीन रोटियां परोसने से मना करते हैं।
इसके पीछे क्या कारण है और क्या मान्यता है, इसी के बारे में हम आपको इस लेख में बताने जा रहे हैं।
तो आइए इस बारे में जाने।

1. ज्योतिष आचार्यों के मुताबिक थाली में तीन रोटियां मृतक का भोज होता है और ऐसे में एक जीवित व्यक्ति को भूलकर भी तीन रोटियां एक साथ नहीं परोसनी चाहिए। अक्सर मृत्यु के तेरहवीं संस्कार में भोजन की थाली या में तीन रोटियां परोसी जाती हैं। इसीलिए कहा जाता है कि किसी भी व्यक्ति को सामान्य दिनों में खाना जब परोसे तो 3 रोटियां थाली में ना रखें।

2. ज्योतिषाचार्य की मानें तो 3 रोटियां एक साथ थाली में किसी को देने से शत्रुता का भाव भी उत्पन्न होता है। इसीलिए किसी को भी खाना अगर खिलाए तो तीन रोटियां थाली में ना परोसें।

3. ज्योतिष की माने तो किसी को भी तीन रोटी थाली में परोसे से इसका असर सेहत पर भी पड़ता है। मान्यता है कि अगर किसी व्यक्ति को तीन रोटियां परोसी जाएं तो इससे उनके सेहत और उम्र दोनों पर असर पड़ता है। इसीलिए ऐसा करने से बचना चाहिए।

4. कहा जाता है कि 3 रोटियां थाली में परोसने से भोजन करने वाले व्यक्ति के मन और मस्तिष्क पर खराब असर भी पड़ सकता है। ज्योतिषियों की माने अगर आपके पास तीन ही रोटियां हो और आपको किसी व्यक्ति को भोजन कराना हो तो पहले आप उन्हें दो रोटी और उसके बाद फिर एक रोटी परोसे। किसी को एक साथ तीन रोटिंया नहीं परोसनी चाहिए क्योकि ऐसा करना सही नहीं माना जाता है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending