आपकी स्किन है किस तरह की? इन आसान तरीकों से पता लगाएं

हर किसी की ये इच्छा होती है कि उसकी स्किन हमेशा स्वस्थ रहे। ऐसे ने काफी लोग तरह-तरह की क्रीम, स्क्रब, मॉश्चराइजर, फेस पैक आदि का इस्तेमाल करता है। मगर क्या आपको मालूम है हर व्यक्ति की स्किन का एक टाइप होता है, जिसके हिसाब से अलग-अलग चीजें बनाई जाती हैं।

एक तरह की स्किन के लिए त्वचा के लिए मुंहासों का इलाज अलग होगा जबकि दूसरे प्रकार की त्वचा के लिए मुंहासों का इलाज अलग होगा। ऐसे में अगर आप अपनी स्किन का टाइप पता लगाना चाहते हैं, तो उसके लक्षणों पर ध्यान दे सकते हैं। तो आइये जानते हैं हम स्किन पर मुख्य प्रकार।

त्वचा मुख्यत पांच प्रकार की होती है और हर टाइप की स्किन की अपनी कुछ परेशानी होती है तो आइये इनके बारे में विस्तार से जानते हैं।

1. नॉर्मल स्किन ना बहुत ज्यादा ऑयली होती है और ना ज्यादा रूखी। ऐसे में स्किन में कम या ना के बराबर दिक्कत,  बड़े रोमछिद्र नहीं होते साथ ही खूबसूरत स्किन आदि।

2. मिली-जुली त्वचा में आपकी त्वचा पर कुछ एरिया तैलीय हो सकता है, जबकि कुछ साइड ड्राई हो सकती है। जैसे- नाक, माथे और ठुड्डी के आसपास की स्किन तैलीय होना और बाकी जगह ड्राई स्किन होना। ऐसी स्किन टाइप वाले लोगों को ज्यादा देखभाल करने की जरूरत होती है। इसमें ब्लैकहेड्स, तेल के कारण चमकती हुई त्वचा आदि जैसे लक्षण शामिल हैं।

3. इसके अलावा ड्राई स्किन वाले लोगों की त्वचा खाल उतरना, खुजली और जलन जैसी दिक्कत होती है। वहीं ज्यादा सूखापन होने से धारियां भी बन सकती हैं। इस दौरान रोमछिद्रों का नहीं दिखाई देना, लाल चकत्ते, त्वचा पर चमक ना होना आदि।

4. तैलीय त्वचा वाले लोगों की स्किन गर्मी, सर्दी, तनाव, उम्र के पड़ाव जैसे अलग-अलग कारणों व मौसम में बदलती रहती है। ऐसे में तेल से चमक होना, ब्लैकहेड्स, मुंहासे, अन्य दाग-धब्बे आदि की परेशानी झेलनी पड़ी है।

5. सेंसिटिव स्किन वाले लोगों को कई चीजों से परेशानी सकती हैं। जैसे धूल-मिट्टी, ठंडी चीज, एलर्जी वाले पदार्थ, कपड़ा आदि। इस दौरान लालिमा, खुजली, जलन और रूखापन आदि का सामना करना पद सकता है।  

स्किन केयर से जुड़े कुछ जरूरी टिप्स…

– सूरज की हानिकारक किरणों से स्किन को सुरक्षित रखने के लिए सनस्क्रीन का यूज करें
– धूम्रपान करने से बचें
– अच्छी मात्रा में पानी पीएं
– अपनी स्किन को साफ रखें और रात में जरूर फेसवॉश करके सोए  
– चेहरे पर मॉश्चराइजर लगाएं

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending