क्या है असली और नकली गुड़ की पहचान ? कहीं आप भी तो नहीं खा रहें नकली गुड़

सर्दियों के मौसम में दस्तक दे दी है। सर्दियों के मौसम में गुड़ का सेवन भी खूब किया जाता है। दरअसल, गुड़ का सेवन शरीर को गर्म रखने के साथ ही शरीर को कई प्रकार के फायदे दिलाता है। सर्दियों के मौसम में नकली गुड़ भी बाजार में खूब बेचा जाता है जिससे आपको बचने की जरूरत है। दरअसल नकली गुड़ का सेवन शरीर को कई प्रकार की हानियां पहुंचा सकता है क्योंकि असली गुड़ के मुकाबले नकली गुड़ में कई प्रकार के केमिकल्स और अन्य चीजों का प्रयोग किया जाता है जो शरीर के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है।

इसीलिए आप जब भी बाजार जाए तो असली गुड़ ही खरीदें। नकली गुड़ से बचने की कोशिश करें। ऐसे में सवाल यह भी है कि किस प्रकार नकली और असली गुड में अंतर किया जाए। इस लेख में हम आपको नकली और असली गुड़ की पहचान करने के बारे में ही बताने जा रहे हैं। तो आइए इस बारे में जानते हैं।

 

नकली गुड़ की पहचान

 

नकली गुड़ की पहचान इसके रंग से ही हो जाती है। नकली गुड़ सफेद पीला या फिर लाल होता है। इसके अलावा जब भी आप नकली गुड़ को पानी में डालेंगे तो इसमें मौजूद मिलावटी पदार्थ बर्तन के नीचे बैठ जाते हैं। ऐसे में अगर आप बाजार से गुड़ खरीद कर लाते हैं तो एक बार इसे पानी में डालकर जरूर टेस्ट करें क्योंकि जैसे ही आप नकली गुड को पानी में डालेंगे तो इसमें मिलावटी पदार्थ जो होते हैं वह बर्तन में के नीचे बैठ जाएंगे। इससे आपको पता चल जाएगा कि यह एक नकली गुड है।

 

असली गुड़

 

अब अगर बात असली गुड़ की करें तो इसका रंग बहुत ज्यादा बुरा होता है। बाजार में गुड़ खरीदते वक्त इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप वही गुड़ खरीदें जो बहुत भूरा हो। असली गुड़ की पहचान ये होती है कि जब आप इसे पानी में डालेंगे तो यह पानी में पूरी तरह से बैठ जाएगा। हमेशा कोशिश करें कि वैसा गुरु खड़े थे जिस कारण बहुत ज्यादा भूरा हो।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending