जीवनसाथी के चुनाव को लेकर क्या कहते हैं आचार्य चाणक्य ? जानिए किस तरह की महिलाओं से दूरी बनाना ही रहता है बेहतर  

आचार्य चाणक्य ने चाणक्य नीति में कई प्रकार की बातें कहीं हैं। उनके द्वारा बताई गई बाते आज के परिपेक्ष में सही साबित हो रहा ही। उन्होंने अपनी चाणक्य नीति में महिलाओं के गुण अवगुण को लेकर भी कई बातें कहीं हैं। आचार्य चाणक्य की मानें तो एक घर और परिवार को बनाने और बिगाड़ने में स्त्रियों का अहम किरदार होता है।

ऐसे में जिंदगी भर के लिए जीवनसाथी का चुनाव करने से पहले कुछ बातों को जान लेना जरूरी होता है। आचार्य चाणक्य ने जीवनसंगिनी के चुनाव को अपनी चाणक्य नीति में काफी अहम बताया है। उनके अनुसार जीवनसाथी का चुनाव काफी सोच समझकर करना चाहिए। आर्चाय चाणक्य के अनुसार कुछ प्रकार की महिलाओँ से दूरी बनाना ही बेहतर होता है।

तो आइए इस बारे में जाने

1. आचार्य चाणक्य के मुताबिक चौड़े दांत वाली महिलाएं रिश्ते बिगाड़ने का काम करती हैं। आचार्य चाणक्य के अनुसार ऐसी महिलाएं अपने जीवन में काफी दुखी रहती हैं जिस वजह से यह हमेशा गुस्से में रहती हैं और उनका व्यवहार भी चिड़चिड़ा हो जाता है। आचार्य चाणक्य के अनुसार ऐसी महिलाओं के ऊपर दुख के बादल हमेशा मंडराते रहते हैं। इन महिलाओं को सुख नहीं प्राप्त होता जिस कारण से घर में कलह – क्लेश और आए दिन झगड़े होते रहते हैं।

2. आचार्य चाणक्य अपनी चाणक्य नीति में लंबी गर्दन वाली महिलाओं से दूर रहने की सलाह देते हैं। आचार्य चाणक्य की मानें तो ऐसी महिलाएं काफी चालाक होती हैं और शातिर दिमाग रखती हैं। ज्यादा तेज दिमाग परिवार की बर्बादी का कारण भी बन जाता है जिस कारण से ऐसी महिलाओं से दूर रहने की सलाह आचार्य चाणक्य देते है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending