रहना चाहते हैं बीमारियों से दूर ? तो जरूर पीए बेल का जूस

गर्मी के इस मौसम में शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए हमें ज्यादा पानी पीने की आवश्यकता होती है। इसके अलावा हम कई प्रकार के जूस भी पीते हैं। फलों के जूस में जैसे कि तरबूज का जूस, आम का जूस खरबूजे का जूस, अनानास का जूस, नारंगी का जूस इसके अलावा कई और प्रकार के जूस। लेकिन इन सब से भी ज्यादा फायदेमंद है “बेल के जूस” का सेवन करना।  दरअसल, बेल एक ऐसा फल है जो पेट को ठंडा रखने का कार्य करता है।

गर्मी के इन दिनों में अगर आप बेल का जूस पीते हैं तो यह आपके शरीर को कई प्रकार के फायदे पहुंचाता है। बेल एक ऐसा फल है जिसमें कई प्रकार की विशेषताएं पाई जाती हैं। धार्मिक दृष्टिकोण से भी बेल को काफी पवित्र माना गया है। इस लेख में हम आपको बेल का शरबत या जूस पीने के फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं कि बेल का शरबत या फिर जूस पीने से शरीर को इस प्रकार के लाभ मिलते हैं।

1. Anti-inflammatory गुणों से भरपूर होता है बेल – बेल के जूस का सेवन करना सूजन वाले अंगों को आराम देने का काम करता है और सूजन को शांत करता है। बेल का सेवन कई प्रकार की बीमारियों को दूर करने का कार्य करता है। 

2. नियंत्रण में रहता है कोलेस्ट्रॉल – यदि आप बेल या फिर बेल के जूस का सेवन करते हैं तो इससे कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित करने में मदद मिलती है। बेल का जूस ब्लड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने के लिए सहायक माना गया है।

3. पाचन क्रिया होती है बेहतर – बेल के जूस का सेवन पाचन क्रिया को भी बेहतर करने का कार्य करता है। दरअसल, बेल में एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण होते हैं जो गैस्ट्रिक, अल्सर, अपच और कब्ज आदि समस्याओं से निजात दिलाने का कार्य करते हैं। 

4. ब्लड प्यूरीफायर करने में मददगार – दिल या फिर इसके जूस का सेवन शरीर में ब्लड को प्यूरिफाई करने का कार्य करता है। दरअसल, बेल के जूस में मिनरल्स होते हैं जो शरीर से टॉक्सिन को निकालने में मदद करते हैं तथा इस तरह ब्लड साफ रहता है। 

5. पेट रहता है ठंडा – बेल अथवा बेल के जूस का सेवन पेट को ठंडा रखने का कार्य करता है। इससे पेट संबंधी कई समस्याएं दूर होती हैं। गर्मी के इस मौसममें उन lलोगों को बेल के जूस का सेवन जरूर करना चाहिए जिन्हें अक्सर अपच, एसिडिटी और  कब्ज इत्यादि की शिकायत रहती है। 

ReplyForward

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending