गर्मी के इस मौसम में शरीर को रखना चाहते हैं हाइड्रेट ? तो इन फ्रूट सलाद का जरूर करें सेवन

देश के अधिकतर हिस्सों में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है। लोग गर्मी से परेशान हैं और गर्मी के इस मौसम में सेहत का ध्यान रखना भी काफी चुनौतीपूर्ण होता है। गर्मी के मौसम में शरीर को अन्य मौसम के मुकाबले ज्यादा पानी की जरूरत होती है। कहा जाता है कि मौसम के साथ ही खानपान में भी बदलाव काफी जरूरी है। वर्तमान में जैसा कि गर्मियों का मौसम चल रहा है तो इस मौसम में हमें अपने आहार में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करने की जरूरत होती है जो हमारे शरीर को दिनभर ऊर्जावान और हाइड्रेट बनाए रखते हैं। आज के इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे फ्रूट सलाद के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें सुबह के समय आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। 

1. अनार और कीवी का सलाद – गर्मी के इस मौसम में अनार और कीवी दोनों ऐसे फ्रूट्स है जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद है। ये ऐसे फ्रूट्स है जो शरीर को कई पोषक तत्व देते हैं जिससे शरीर को कई बीमारियों से लड़ने की क्षमता प्राप्त होती है। अनार और कीवी का सलाद पुदीना के पत्तों का इस्तेमाल कर बनाया जाता है। अनार और कीवी के सलाद का सेवन गर्मियों के महीने में एक और जहां शरीर को मजबूत करने का काम करता है तो वहीं से शरीर भी काफी ठंडा रहता है। 

2. मिक्स फ्रूट सलाद – मिक्स फ्रूट सलाद हेल्थ के लिए काफी अच्छा होता है। दरअसल, इस सलाद में कई प्रकार के फलों का प्रयोग किया जाता है जिससे शरीर को अलग-अलग तरह के विटामिंस, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व प्राप्त होते हैं। मिक्स फ्रूट सलाद बनाना काफी आसान भी है। इसे पुदीने के पत्ते के साथ सर्व  किया जा सकता है।

3. तरबूज का सलाद – गर्मी के इस मौसम में तरबूज खूब पाया जाता है। तरबूज में 90% पानी मौजूद होता है जो शरीर को गर्मी के इस मौसम में हाइड्रेट रखने में मदद करता है। तरबूज का सेवन कई मायनों में फायदेमंद भी है। तरबूज का सलाद खाने से एक और जहां शरीर में पानी की कमी नहीं होती है तो दूसरी और तरबूज के गुण शरीर को लाभ पहुंचाने का कार्य करता है।

4. ब्लैकबेरी सलाद– ब्लैकबेरी यानी कि काला जामुन। ये फल गर्मियों में खूब पाया जाता है। इस फल का सेवन करने के कई फायदे हैं। अगर जामुन के सलाद का सेवन किया जाए तो यह काफी फायदेमंद होता है। जामुन का सलाद बनाने के लिए आपको जरूरत होती है नींबू, चुटकी भर काला नमक और थोड़ी सी मिर्च पाउडर की।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending