शरीर में विटामिन डी की कमी कई बीमारियों को देती है बुलावा, डाइट में शामिल करें ये खाद्य पदार्थ

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए प्रोटीन, विटामिन

मिनरल्स और अन्य पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। इसके साथ ही खानपान का विशेष ध्यान भी रखना होता है। लेकिन क्या आपको पता है कि विटामिन डी हमारे शरीर के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है? 

अगर इसकी कमी हो जाए तो कई प्रकार की बीमारियां हो सकती हैं। आज के इस लेख में हम आपको विटामिन डी से होने वाले विटामिन डी की कमी से होने वाले रोग के बारे में बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं। 

1. डायबिटीज – विटामिन डी की कमी हो जाने पर डायबिटीज का खतरा बना रहता है। ऐसे में विटामिन डी की पूर्ति शरीर में करने के लिए आपको विटामिन डी युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन करना चाहिए। इसके साथ ही आप सुबह – सुबह सूर्य के धूप में विटामिन पाया जाता है।

2. डिप्रेशन – विटामिन डी के कारण कई बार लोग डिप्रेशन में भी चले जाते हैं। दरअसल, विटामिन डी शरीर में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जिसके कारण इसका शरीर में होना अति आवश्यक है।

3. विटामिन डी की कमी शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को भी बढ़ा सकती है। कोलेस्ट्रॉल दो प्रकार के होते हैं एक गुड कोलेस्ट्रॉल और एक बैड कोलेस्ट्रॉल। ऐसे में विटामिन डी की कमी शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाती है जिससे मोटापा तथा अन्य  बीमारियां होने का खतरा बना रहता है।

4. कई शोध में ये बात सामने आ चुकी है कि विटामिन डी की कमी प्रोस्टेट कैंसर और अन्य गंभीर बीमारियों को भी बुलावा देती है। ऐसे में विटामिन डी युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन अपने भोजन में जरूर करें क्योंकि यह शरीर के लिए काफी जरूरी है।

इन खाद्य पदार्थों में पाया जाता है विटामिन डी

शरीर में विटामिन डी की पूर्ति के लिए सुबह के समय धूप सेकने के अलावा आप मछली, फिश ऑयल

और इसके अलावा विटामिन डी युक्त कैप्सूल का भी प्रयोग कर सकते हैं। ऐसा करने से शरीर में विटामिन डी की कमी दूर होती है और इन रोगों से बचा जा सकता है। इसके साथ ही अगर विटामिन डी की कमी काफी ज्यादा शरीर में हो जाए तो अपने डॉक्टर से एक बार सलाह जरूर लेनी चाहिए। लेकिन डॉक्टर से मिलने से अच्छा है कि आपने भोजन में विटामिन डी युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें क्योंकि यह आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी के लिए काफी आवश्यक है। 

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending