पंचमढ़ी का भ्रमण : प्रकृति के सुंदर नजारे और भगवान शिव के अनेकों मंदिर 

वर्तमान में गर्मियों का मौसम चल रहा है और ऐसे में लोग इस गर्मी से राहत पाने के लिए हिल स्टेशनों पर जाने की तैयारी करते दिख जाते हैं। लोग अपने बजट और समय के अनुसार प्लान बनाते हैं ताकि वह सही समय और कम खर्च में गर्मी के इस मौसम में घूम कर वापस आ सके। सैर सपाटे  के साथ ही अगर तीर्थ यात्रा भी हो जाए तो फिर क्या कहने.  मध्य प्रदेश के होशंगाबाद में स्थित पचमढ़ी ऐसी ही एक जगह है, जहां सैर सपाटे के साथ आप धार्मिक स्थलों का भ्रमण भी कर सकते हैं। पचमढ़ी की खूबसूरती सैलानियों को अपनी ओर खींचती है। प्राकृतिक नजारों से भरे यहां के पहाड़ और झरने यहां की विशेषता है।

पंचमढ़ी को सतपुड़ा की रानी भी कहा जाता है पंचमढ़ी पहाड़ों के बीच बचाए बसा एक खूबसूरत शहर है जहां आने के बाद सैलानियों का मन वापस जाने को नहीं करता। यहां के हरे भरे वातावरण और सुंदर पेड़ों को देखकर लोग हैरान हो जाते हैं।इस जगह की खास बात ये है कि पंचमढ़ी में मौसम हमेशा सुहावना रहता है। ऐसे में गर्मियों के इस मौसम में पचमढ़ी की यात्रा एक बार जरूर करनी चाहिए। पहाड़ियों के बीच बसा यह प्रदेश चारों और जंगल से घिरा है । यहां पर कई गुफाएं भी हैं जो काफी पुराने समय की है। यहां के जंगलों में अनेक प्रकार के जानवर पाए जाते हैं और यहां का सुहावना मौसम गर्मियों से राहत दिलाने का काम करता है। 

अगर आप पचमढ़ी घूमने जाएं तो आप यहां के यात्रा की शुरुआत गुफाओं और मंदिर से जरूर करें। दरअसल, पंचमढ़ी में मौजूद छोटी पांच गुफाओं को बौद्ध कालीन गुफाएं भी कहा जाता है। इसके अलावा पचमढ़ी में महादेव के कई मंदिर हैं। यहां का सबसे मशहूर मंदिर गुप्त महादेव मंदिर है जहां जाने के लिए आपको पहाड़ियों के बीच से गुजरना पड़ता है। पंचमढ़ी को भगवान शिव का दूसरा घर भी कहा जाता है क्योंकि यहां आपको सबसे ज्यादा मंदिर भगवान शिव के ही मिलेंगे । कहा जाता है की पंचमढ़ी ही वह जगह है जहां भगवान शिव ने भस्मासुर को वरदान दिया था जिसके कारण उन्होंने इस जगह पर शरण ली थी। उनकी शरण लेने वाली जगहों यानी कि उनकी पांच मढ़ी पर इस जगह का नाम पंचमढ़ी पड़ा है। 

पंचमढ़ी में स्तिथ बी फाल्स झरना दुनियाभर में मशहूर है। बी फॉल्स झरना पिकनिक स्पॉट के नाम से भी मशहूर है। बी फॉल झरना ऊंचाई से गिरते समय काफी खुबसूरत लगता है। इसकी खूबसूरती आपको यहां पर सेल्फी लेने और फिर फोटो क्लिक करवाने को मजबूर कर देगी। इसके अलावा आप पंचमढ़ी में डेजर्ट फॉल झरने पर भी घूमने जा सकते हैं। पंचमढ़ी में इसके अलावा घूमने के लिए कई सारी जगह हैं जैसे कि आप डीप रॉक शेल्टर, सुंदर कुंड, धूपगढ़, सतपुरा राष्ट्रीय उद्यान आदि जगहों पर घूमने के लिए जा सकते हैं इसके अलावा आप यहां पर कई पारंपरिक भोजन का भी आनंद ले सकते हैं। ऐसे में अगर आप गर्मियों के इस मौसम में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आपको मध्य भारत में स्थित पंचमढ़ी को अपने ट्रिप प्लान में जरूर शामिल करना चाहिए। 

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending