वेजिटेरियन लोग करें इन खाद्य पदार्थों का सेवन, मिलेगा प्रोटीन ही प्रोटीन

प्रोटीन हमारे शरीर के लिए काफी आवश्यक है. अगर शरीर में इसकी कमी हो जाए तो कई प्रकार की बीमारियां भी दस्तक देने लगती है.  प्रोटीनयुक्त आहार का सेवन करने की सलाह अक्सर डॉक्टरों द्वारा दिए जाने का कारण ये है कि इससे हमारे शरीर को मजबूती मिलती है. कहा जाता है कि एक स्वस्थ व्यक्ति को प्रतिदिन अपने वजन के हिसाब से 0.8 ग्राम प्रोटीन लेना चाहिए.

अक्सर लोग सोचते है नॉनवेज खाने से ही प्रोटीन उन्हें भरपूर मात्रा में मिल सकता है, पर ऐसा वास्तव मे नहीं है. नॉनवेज के अलावा भी हरी सब्जियों , दाल और कई अन्य खाद्य पदार्थों में भी प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. तो आईये आज जानते है कुछ ऐसे ही वेजेटेरियन खाद्य पदार्थों के बारे में जिनमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

1. ड्राइ फ्रूट्स – ड्राइ फ्रूट्स में प्रोटीन पाया जाता है. वैसे लोग जो वेजिटेरियन है वे अगर नट्स का सेवन प्रतिदिन सीमित रूप से करे तो प्रोटीन की कम को पूरा किया जा सकता है.

2. दूध और पनीर – दूध और प्रोटीन का सेवन प्रोटीन की कमी को पूरा करने में मददगार है. वेजिटेरियन लोग दूध और पनीर को अपनी डाइट में शामिल कर प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकते है.

3. पालक – पालक में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. शाकाहारी लोग पालक का सेवन अंडे की तरह कर सकते है. आपको बता दे कि एक पालक में एक अंडे के बराबर प्रोटीन पाया जाता है और इस तरह वेजिटेरियन लोग पालक का सेवन कर प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकते है.

4. बींस – बींस भी प्रोटीन के स्त्रोत है. अगर आप एक कप बींस का सेवन करे तो आप 20 ग्राम प्रोटीन पा सकते है.

5. दाल – दाल में भी प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. अपनी डाइट में दाल को शामिल कर प्रोटीन को कमी को पूरा करने में मदद मिलती है.

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