उत्तराखण्ड: तीरथ सिंह के इस्तीफे के बाद पुष्कर सिंह धामी बनेंगे राज्य के नए मुख्यमंत्री, आज शाम लेंगे शपथ

उत्तराखंड में सियासी हलचल के बीच राज्य को नए मुख्यमंत्री का चहेरा मिल चुका है। पार्टी की ओर से सिंह धामी का 11वें मुख्यमंत्री के रूप में नाम सामने आया है। संभावना है कि वे आज शाम 6 बजे राजभवन सीएम की शपथ लेंगे। उत्तराखंड में बड़ी जिम्मेदारी मिलने के बाद पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि “मेरी पार्टी ने एक सामान्य कार्यकर्ता को चुना है। हम एक साथ मिलकर लोगों के कल्याण के लिए काम करेंगे। हम लोगों के लिए काम करने की चुनौती को स्वीकार करते हैं।” इसके साथ ही उन्होंने भाजपा आलाकमान को धन्यवाद भी कहा।

सीएम पद की रेस में थे इनके नाम.. 
मुख्यमंत्री पद के दावेदारी पर पार्टी ने कई नामों पर चर्चा की थी। इन नामों में चौबातखाल से विधायक और कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज, श्रीनगर से विधायक धनसिंह रावत, पुष्कार सिंह धामी और रितू खंडूरी के साथ-साथ दोईवाला से विधायक पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की दावेदारी भी थी। लेकिन आखिर में विधायकों ने पुष्कर सिंह धामी के नाम पर मुहर लगाई। 

पुष्कर सिंह धामी का जीवन परिचय
पुष्कर सिंह धामी का जन्म 16 सितंबर 1975 को पिथौरागढ के टुण्डी गांव में हुआ था। उनके पिता सैनिक थे। आर्थिक स्थिति कमजोर होने के बीच सरकारी स्कूलों से प्राथमिक शिक्षा ली। तीन बहनों के बाद घर का अकेला बेटा होने की वजह से परिवार की जिम्मेदारियां उन पर हमेशा बनी रही। धामी ने मानव संसाधन प्रबंधन और औद्योगिक संबंध में मास्टर्स किया है।

वे 1990 से 1999 तक ABVP में अलग-अलग पदों पर काम कर चुके हैं। धामी 2002 से 2008 तक युवा मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष भी रहे हैं। राज्य की भाजपा 2010 से 2012 तक शहरी विकास परिषद के उपाध्यक्ष रहे। वे 2012 में पहली बार विधायक चुने गए थे। उनकी अगुवाई में ही प्रदेश सरकार से स्थानीय युवाओं को 70% आरक्षण राज्य के उद्योगों में दिलाने में सफलता प्राप्त की।

पुष्कर सिंह धामी भ्रष्टाचार जैसे मुद्दे पर काफी जोरशोर से आवाज उठाते रहे हैं। युवाओं के बीच पुष्कर सिंह धामी की अच्छी पकड़ मानी जाता है। राजपूत समुदाय से आने वाले धामी को RSS का करीबी माना जाता है। वे महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के भी नजदीकी हैं। फिलहाल धामी जी खटीमा से विधायक है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending