वेट लॉस जर्नी के दौरान सीमित मात्रा में ही करे इन फ्रूट्स का सेवन, वरना उल्टा बढ़ जाएगा वजन

शरीर का बढ़ता वजन किसी को भी अच्छा नहीं लगता. आज के टाइम मे हर कोई फिट और स्लीम बॉडी चाहता है. वजन कम करने के लिए लोग कई जतन करते है पर कुछ ऐस चीजें है जिसका ध्यान हमें वेट लॉस करने की जर्नी के दौरान रखना चाहिए. फल का सेवन वेट लॉस की जर्नी में काफी अहम किरदार निभाता है.

वेट लॉस के दौरान लोग डाइटिंग पर रहते है और फलों का सेवन करना इस दौरान सही भी माना जाता है. पर क्या आपको पता है कि कुछ ऐसे फल है जिसका सेवन अगर सीमित  मात्रा में न किया जाए तो ये आपका वजन घटाने के बजाए बढ़ा सकते है. तो आइये जानते है ऐसे ही फ्रूट्स के बारे में जिनका सेवन हमें वेट लॉस करने की प्रकिया के दौरान सीमित मात्रा में ही करना चाहिए.

1.     अगूंर :  अंगूर का सेवन वेट लॉस जर्नी के दौरान सीमित मात्र में करना चाहिए क्योकि अंगूर में चीनी और फैट दोनो ही पाए जाते है और इस प्रकार वेट लॉस करने के दौरान इस फल का अधिक सेवन आपके वजन में इजाफा कर सकता है.

All About Grapes Angoor 1

2.     आम  – वेट लॉस के दौरान आम का सेवन कम ही  किया जाए तो अच्छा रहता है क्योकि आम में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है. एक कप आम क टुकड़े में 99 कैलोरी पाई जाती है ऐसे में इसका सेवन वेट लॉस के दौरान कम करना ही ठीक माना जाता है.

3.     एवोकैडो – एवोकैडो आजकल काफी प्रचलन में है और इसका सेवन बिते कुछ वर्षो में दुनियाभर में बढ़ा है. पर क्या आपको पता है कि एवोकार्डो में हाइ कैलोरी पाई जाती है. आपको बता दे कि एवोकैडो के 100 ग्राम में 160 कैलोरी पाई जाती है.

4.     केला – केला का सेवन भी वेट लॉस करने के दौरान कम करना चाहिए क्योकि केले केलोरी से भरे होते है. 1 केले में 150 केलोरी पाई जाती है. इसिलिए वेट लॉस जर्नी के दौरान दिन में एक केले का सेवन ही करना चाहिए.

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