अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने शुरू किया हवाई कार का ट्रायल, टेस्ट में सफल होते ही पूरे देश में तेजी से करेगी विस्तार

अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी का ट्रायल शुरू कर दिया है। इस हवाई कार को जॉबी एविएशन ने बनाकर तैयार किया है। जिसका नाम eVTOL रखा गया है। यह इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी 90 डिग्री पर लैंड और टेक-ऑफ कर सकती है। फिलहाल इसकी टेस्टिंग कैलिफोर्निया में चल रही है। इसे आसपास के शहरों में उड़ान भरने के तैयार किया गया है। टेस्टिंग के दौरान इसकी परफॉर्मेंस को देखा जाएगा। ट्रायल से यह भी समझा जा सकेगा कि भविष्य में एयर टैक्सी सेवाओं को मान्यता देने के लिए कौन-कौन से नियमों को ध्यान में रखना जरूरी है।

यह ट्रायल 10 दिन तक चलेगा। इसकी शुरुआत 1 सितम्बर से हो चुकी है और 10 सितम्बर को फाइनल ट्रायल होगा। इससे बाद सामने आने वाली रिपोर्ट से भविष्य में तैयार होने वाली एयरटैक्सी की मॉडलिंग और सिमुलेशन की योजना बनाई जा सकेगी। eVTOL एयरक्राफ्ट उड़ाने भरने के दौरान कितना शोर कर रहा है, इसे भी जांचने की कोशिश की जा रही है। इसके लिए एयरक्राफ्ट में 50 से ज्यादा माइक्रोफोन लगाए गए हैं। इससे पता चल सकेगा कि यह एयर टैक्सी कितना ध्वनि प्रदूषण करती है।

जोबी एविएशन के सीईओ और संस्थापक जोबेन बीवर्ट का कहना है कि हमने इस प्रोजेक्ट पर 10 साल तक काम किया है। यह उड़ने वाली एक सफल कार है। इसे शहरों के बीच उड़ाया जा सकेगा। टेस्ट में सफल होते ही पूरे देश में हमारी सेवाएं तेजी से विस्तार करेंगी। फिलहाल इसकी जांच कर रहे हैं। टेस्टिंग सफल होने पर अगले कुछ सालों में ऐसी सेवाएं पूरे देश में उपलब्ध हो सकेंगीं। यह एविएशन इंडस्ट्री में बड़ा बदलाव लाएगा।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending