अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने अफगानिस्तान में फंसे अमेरिकी नागरिको को सुरक्षित घर पहुंचाने का दिया आश्वासन

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने अफगानिस्तान में फंसे अमेरिकी नागरिक जो अपनी जान बचाने को लेकर आशंकित हैं उन्हें एक बार फिर आशा की किरण दिखाई है। उन्होंने अफगानिस्तान में फंसे सभी अमेरिकी नागरिकों को सुरक्षित घर पहुंचाने का वादा किया है। गौरतलब है कि अमेरिका काबुल हवाई अड्डे से अमेरिकियों और अन्य लोगों को तालिबान से बचाने के लिए बड़े पैमाने पर अभियान चला रहा है।  

शुक्रवार को व्हाइट हाउस में एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने अफगानिस्तान में फंसे अमेरिकियों से कहा हम आपको घर पहुंचाएंगे। उन्होंने जोर देकर कहा कि उनका प्रशासन लोगों की निकासी को सुचारु और गति देने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है। जो बाइडन ने आगे कहा कि अब मेरा सबसे पहला काम यही है की मैं सभी को सुरक्षित वापस लाऊं।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने भरोसा दिलाया कि अमेरिका के सभी लोगों के सुरक्षित निकलने तक हमारी सेना काबुल में मौजूद रहेगी। यह चार दिन में उनका दूसरा संबोधन था। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि इस समय भी काबुल में हमारे छह हजार सैनिक मौजूद हैं। हम काबुल एयरपोर्ट की सुरक्षा कर रहे हैं। इससे न सिर्फ सैन्य उड़ानें बल्कि दूसरे देशों के चार्टर विमानों से लोगों को निकाला जा रहा है। उन्होंने कहा कि नाटो के देश अमेरिका के साथ खड़े हैं। अगले हफ्ते जी7 की बैठक में हम बड़ा फैसला लेंगे।

उन्होंने जेल से निकले आतंकियों से हमले की आशंका जताते हुए कहा कि जेल से निकले आईएस के आतंकी हमला कर सकते हैं। अब अगर अमेरिकी सेना पर किसी तरह का हमला हुआ तो इसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। किसी भी हमले का ताकत के साथ जवाब दिया जाएगा। जो बाइडन ने कहा कि हमने 20 साल तक अफगानिस्तान के साथ काम किया है। हमनें अफगानिस्तान से 18 हजार अमेरिकियों को निकाला है। यह अब तक का सबसे बड़ा बचाव अभियान हैं।

बता दें शुक्रवार को कई घंटों के लिए काबुल हवाई अड्डे पर निकासी उड़ानें रुकी हुई थीं। हालांकि, दोपहर बाद फिर से उड़ानें फिर से शुरू करने का आदेश दिया गया। अगले कुछ घंटों में काबुल से तीन उड़ानें बहरीन जा रही हैं और इसमें तकरीबन 1,500 लोगों को ले जाने की उम्मीद जताई जा रही है। काबुल हवाई अड्डे के बाहर लगातार आह्वान किया जा रहा है ताकि अधिक से अधिक लोग उड़ान के लिए हवाई अड्डे तक पहुंच सकें।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending