Uric acid : शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने से जोड़ों में होता है बेजोड़ दर्द, इन चीजों का सेवन करना रहेगा फायदेमंद

शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ना सही नहीं माना जाता है क्योंकि इसके बढ़ने से कई प्रकार की परेशानियां उत्पन्न हो सकती है। खासकर यूरिक एसिड के बढ़ने से शरीर के जोड़ों में दर्द, गठिया और  पथरी होने का भी खतरा बना रहता है। यूरिक एसिड एक ऐसा तत्व है जो जोड़ों में गंभीर दर्द को उत्पन्न करता है। यूरिक एसिड शरीर में तब बनता है जब शरीर फ्यूरिन नाम के रसायन को तोड़ता है। यूरिक एसिड का बढ़ना शरीर के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है। 

यूं तो इसे दूर करने के लिए बाजार में कई प्रकार की दवाएं मौजूद हैं लेकिन कई बार इसे इन दवाओं से भी दूर कर पाना मुश्किल हो जाता है। आज के इस लेख में हम आपको यूरिक एसिड की मात्रा शरीर में कम करने के उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं। कहने का अर्थ है कि कुछ चीजों का सेवन कर आप यूरिक एसिड की मात्रा को शरीर में नियंत्रित रख सकते हैं या फिर से घटा सकते हैं। तो आइए इन खाद्य पदार्थों के बारे में जानते हैं।

1. तेज पत्ता – तेज पत्ते का सेवन यूरिक एसिड की मात्रा को शरीर में नियंत्रित रख सकता है। दरअसल, तेज पत्ते में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो इस यूरिक एसिड को कम कर सकते हैं। तेजपत्ता में विटामिन ए और विटामिन सी और फोलिक एसिड पाया जाता है जो इस दिशा में काफी विशेष भूमिका निभाता है। 

2. पान  – शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को कम करने के लिए पान के पत्ते भी काफी कारगर साबित होते हैं। दरअसल, हाल ही में किए गए एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि वे व्यक्ति जो यूरिक एसिड वे व्यक्ति जो शरीर में हाई यूरिक एसिड की समस्या से परेशान हैं उन्हें पान के पत्तों को चबाना चाहिए। यहां ये बात जानना बहुत जरूरी है कि पान के पत्ते में किसी भी प्रकार का तंबाकू, सुपारी, कत्था और चूना आदि का प्रयोग न किया जाए। सिर्फ पान के पत्ते को अगर सुबह के समय चबाया जाए तो इससे शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा कम हो जाती है।

3. धनिया के पत्ते – धनिया के पत्ते का सेवन शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को कम कर सकता है। दरअसल, धनिया में फाइबर, आयरन और मैगनीज जैसे तत्व यूरिक एसिड को कम करने का काम करते हैं। धनिया के पत्तों के सेवन से ब्लड में क्रिएटिन और यूरिक एसिड की मात्रा कम होती है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending