यूपी: परीक्षा परिणाम से नाखुश विद्यार्थियों के लिए राहत भरी खबर, दे सकते है दुबारा परीक्षा, 27 अगस्त 2021 तक करें आवेदन

परीक्षा परिणाम से नाखुश यूपी बोर्ड के विद्यार्थियों के लिए एक राहत भरी खबर सामने आई है। अब जो भी छात्र दुबारा से परीक्षा देना चाहते है वह अपनी मर्जी से लिखित परीक्षा दे सकेंगे। इसके लिए छात्रों को 27 अगस्त 2021 तक ऑनलाइन आवेदन करना होगा। खास बात ये है कि कितने विषयों की लिखित परीक्षा देनी है, यह ऑप्शन भी स्टूडेंट्स के लिए पूरी तरह से खुला है। एक या सभी विषयों की लिखित परीक्षा दी जा सकेगी। यह निर्णय स्वयं छात्र पर निर्भर करता है।
बता दें 10वीं और 12वीं के इच्छुक अभ्यर्थियों के लिए बोर्ड ने इस तरह की व्यवस्था की है। यूपी बोर्ड के इस फैसले से 56 लाख स्टूडेंट्स को बड़ी राहत मिली है। जो भी छात्र अपने रिजल्ट से असंतुष्ट हैं, वह अब लिखित परीक्षा दे सकेंगे। वहीं खास बात ये भी है कि स्टूडेंट्स को बोर्ड एग्जाम के लिए कोई भी शुल्क जमा नहीं कराना होगा। 

सितंबर से अक्टूबर के बीच हो सकता है यूपी बोर्ड एग्जाम
10वीं के एग्जाम का कार्यक्रम 12 दिन और 12वीं के एग्जाम का कार्यक्रम 15 दिनों में जारी किया जाएगा। यह आदेश अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा ने जारी किया है। वहीं यूपी बोर्ड 18 सितंबर से 6 अक्टूबर के बीच लिखित परीक्षाएं करवाने जा रहा है। इस साल कोरोना के खौफ की वजह से बोर्ड परीक्षाएं आयोजित नहीं हो सकी हैं। बता दें सरकार के इस फैसले के तहत बहुत से ऐसे प्रतिभाशाली बच्चे थे जो बेहतर रिजल्ट की उम्मीद कर रहे थे और अपने नंबरों से संतुष्ट नहीं है। वह बच्चे अब अपनी इच्छा से लिखित एग्जाम देकर संतुष्टी कर सकेंगे।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending