केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने लॉन्च किया अमूल शहद, कहा- किसानो को आय होगी दोगुनी

केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने आज वर्चुअल माध्यम से ‘राष्ट्रीय शहद बोर्ड (एनबीबी)’ के सक्रिय सहयोग के अंतर्गत ‘अमूल शहद- गुजरात कोऑपरेटिव दुग्ध विपणन संघ लिमिटेड के एक उत्पाद’ को लॉन्च किया। जिसे देश में मधुमक्खी पालन के माध्यम से किसानों/मधुमक्खी पालकों की आय को दोगुना करने के लिए 500 करोड़ रुपये के बजटीय आवंटन के साथ लागू किया जा रहा है।

समारोह को संबोधित करते हुए श्री तोमर ने कहा कि देश में 86 प्रतिशत छोटी जोत वाले किसान हैं। इन छोटी जोत वाले किसानों की आय बढ़ाने के लिए उन्हें मधुमक्खी पालन जैसे कृषि के अन्य आयामों से जोड़ना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात की धरती पर एक मीठी क्रांति की इच्छा व्यक्त की थी और आज अमूल शहद के लॉन्च करके भारत ने प्रधानमंत्री के सपने को साकार की दिशा में यात्रा शुरू की है।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि शहद की गुणवत्ता देश में एक प्रमुख चिंता का विषय है जिसके लिए पूरे देश में बड़े पैमाने पर 5 क्षेत्रीय शहद परीक्षण प्रयोगशालाएं और 100 छोटी शहद परीक्षण प्रयोगशालाएं स्थापित की जा रही हैं। उन्होंने कहा, “यह हमारा निरंतर प्रयास होना चाहिए कि हमारे शहद उत्पादों की गुणवत्ता भी वैश्विक मानकों को पूरा करे क्योंकि इस क्षेत्र में निर्यात के बहुत अधिक अवसर हैं।” 

केंद्रीय मंत्री ने देश के मधुमक्खी पालकों/किसानों को आश्वासन दिया कि भारत सरकार देश में मधुमक्खी पालन के संवर्धन और विकास के लिए हर तरह की आवश्यक सहायता प्रदान करेगी। इसके अलावा, तोमर ने स्थानीय शहद मानकों को सुधारकर वैश्विक स्तर पर लाने और निर्यात को बढ़ावा देने की आवश्यकता पर जोर दिया।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending