सर्दियों के इस मौसम में गाजर की बर्फी करें ट्राई, जानिए रेसेपी

इन दिनों सर्दियों का मौसम चल रहा है। सर्दियों के इस मौसम में कई प्रकार की मिठाइयां भी बनाई जाती है। खासकर गाजर का हलवा सर्दियों के इस मौसम में काफी पसंद किया जाता है। गाजर का हलवा ना केवल स्वादिष्ट होता है बल्कि इससे शरीर को कई प्रकार के फायदे भी मिलते हैं। अक्सर हर घर में गाजर का हलवा जरूर सर्दियों के मौसम में बनाया जाता है। लेकिन आप गाजर का हलवा खाकर अगर बोर हो चुके हैं तो आप गाजर से कुछ और टेस्टी मिठाई भी बना सकते हैं। आज हम आपको गाजर की बर्फी की रेसिपी बताने जा रहे हैं। दरअसल गाजर की बर्फी भी सर्दियों के मौसम में खूब बनाई जाती है और यकीनन आपको और आपके घर के मेंबर्स को गाजर की बर्फी जरूर पसंद आएगी। तो आइए इस की रेसिपी जाने।

गाजर की बर्फी बनाने की रैसेपी

गाजर की बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले आपको आवश्यकता होगी गाजर की। सबसे पहले आप जितनी मात्रा में भी गाजर की बर्फी बनाना चाहते हैं उसके अनुसार गाजर ले और उसे अच्छे साफ पानी से धोकर कद्दूकस कर लें। इसके बाद एक गहरे तेल का बर्तन ले और उसमें एक कप फुल क्रीम दूध मिलाकर इसे धीमी आंच में उबालें। जब इसमें उबाला जाए तो आप इसमें कद्दूकस गाजर को डाल दें और इसके बाद दूध में गाजर को 5 मिनट तक पकने दें। इसके बाद इलायची के दाने, काजू, और पिस्ता बारीक कटे हुए किसमिस आदि को इसमें डाल दें।

ऐसा करने के साथ ही दूसरी और एक बर्तन में मावा डालें और उसे अच्छे प्रकार से मसलकर गैस पर रखें और गाजर को देखें कि उनमें दूध को सुखा या फिर नहीं। जब गाजर दूध को सोख ले तो उसमें दो चम्मच देशी घी मिलाएं और इसे चम्मच से चलाते हुए करीब 5 मिनट तक पकने दें। इसके बाद इसमें चीनी डालकर अच्छे प्रकार से मिक्स करें। आपको इसे तब तक भूनना है जब तक गाजर का रस को समाप्त नहीं हो जाता।

इसके बाद इसमें मसला हुआ मावा डाल दें और इसे अच्छे प्रकार से मिक्स करें। मिश्रण के सूखने पर काजू और इलायची पाउडर समेत ड्राई फ्रूट्स मिक्स कर दे और इसके बाद एक प्लेट में पहले ही घी लगाकर इसके बाद गाजर का तैयार मिश्रण इस पर फैला दें। इसके बाद प्लेट में गाजर के मिश्रण को अच्छे से फैला दें और कुछ देर सेट होने के लिए छोड़ दें। इसके बाद जब यह जम जाए तो आप इसे अपने साइज या फिर सुविधा अनुसार चम्मच से काटकर इसका साइज बढ़ाने इस तरह गाजर की बर्फी तैयार हो जाती है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending