ग्रामीण उद्यमों के लिए खाद्य प्रसंस्करण में प्रशिक्षण कार्यक्रम

नई दिल्ली, 09 नवंबर (इंडिया साइंस वायर): वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) की मैसूर स्थित संघटक प्रयोगशाला, केंद्रीय खाद्य प्रौद्योगिकी अनुसंधान संस्थान (सीएसआईआर-सीएफटीआरआई) भारत में खाद्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र गहन अनुसंधान और विकास के लिए जानी जाती है। सीएसआईआर-सीएफटीआरआई छह दशकों से अधिक समय से पारंपरिक खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्रों में ऑटोमेशन के संचालन में अग्रणी रहा है। 

संस्थान ने अपने व्यापक प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में रोजगार सृजन में भी एक अमिट छाप छोड़ी है। अपनी तरह की एक नई पहल में, सीएसआईआर-सीएफटीआरआई 18 नवंबर 2021 को “आजीविका के लिए सतत ग्रामीण खाद्य प्रसंस्करण उद्यम” पर एक ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित कर रहा है। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम स्वयं के लाभ के लिए सीएसआईआर एकीकृत कौशल पहल के तहत आयोजित किया जा रहा है।  

आभासी प्रशिक्षण कार्यक्रम में 1-2 केस स्टडी के साथ स्थानीय रूप से विकसित कृषि-वस्तुओं का प्रसंस्करण; जैम, जेली और केचप प्रसंस्करण; पापड़ और चिप्स बनाने के लिए सामग्री और फॉर्म्युलेशन; विभिन्न प्रकार के अचारों का प्रसंस्करण और तैयारी: पैकिंग, लेबलिंग, ब्रांडिंग और विपणन आवश्यकताएं; स्वच्छता, पोषण मानक और FSSAI आवश्यकताएं; आजीविका के अवसरों के साथ संबंध बनाने के लिए अपेक्षित कौशल; राज्य सरकार के लिए डीआईसी के साथ इंटरफेसिंग सहयोग शामिल है।

यह कार्यक्रम राज्य/राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (एसआरएलएम/एनआरएलएम) के तहत पंजीकृत स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) के लिए लक्षित है। हालांकि प्राथमिकता और लक्षित समूह स्वयं सहायता समूह हैं, ग्रामीण उद्यमी भी इस कार्यक्रम (व्यक्तिगत पंजीकरण) के लिए आवेदन कर सकते हैं। एक स्वयं सहायता समूह इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए अधिकतम पांच सदस्यों को नामित कर सकता है।

यह वेबिनार ऑनलाइन कार्यक्रम 18 नवंबर 2021 (सुबह 09:30 बजे से दोपहर 1:00 बजे तक और दोपहर 2:00 बजे से शाम 4:30 बजे) तक आयोजित किया जाएगा। सीएसआईआर-सीएफटीआरआई के बयान में कहा गया है कि कार्यक्रम पूरा करने वालों को ई-प्रमाण पत्र जारी किए जाएंगे। इस कार्यक्रम के बारे में अधिक जानकारी सीएसआईआर-सीएफटीआरआई की वेबसाइट पर देखी जा सकती है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending