डार्क सर्कल से निजात पाने के लिए टमाटर है बेहद कारगार नुस्खा, ऐसे करें इस्तेमाल

आंखों के नीचे काले घेरे पड़ जाने की मुख्य वजह है तनाव ,थकान और पर्याप्त नींद नहीं पूरी होना। जिस कारण आंखें कमजोर होने लग जाती है। जिन्हें डार्क सर्कल भी कहा जाता है। दरअसल, ये डार्क सर्कल की परेशानी तब व्यक्ति को सबसे ज्यादा होती है जब आंखों के आसपास की त्वचा काफी नाजुक होती है और रक्त प्रवाह थम जाने या नमी खो जाने के कारण अस्वस्थ हो जाती हैं। ऐसे में  डार्क सर्कल्स को हल्का करने के लिए आप लाल टमाटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आंखों ने नीचे जमा हो रहे काले पन से छुटकारा पाया जा सकता है।

मालूम हो त्वचा की रंगत निखारने के लिए टमाटर एक बेहतरीन नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट है। टमाटर में मौजूद विटामिन-सी, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-एजिंग गुण आंखों के नीचे काले पन को खत्म करने का करता है। खास बात यदि आप निम्नलिखित उपायों को नियमित रूप से 15 दिन तक दोहराते हैं, तो आपको काले घेरों से छुटकारा मिल जाएगा।

1. टमाटर और आलू
टमाटर और आलू दो ऐसी सब्जियां हैं जो चेहरे पर निखार लाने में सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकती है। जी हां इन दोनों चीज़ों को साथ में मिलकर उपयोग करने से डार्क सर्कल से छुटकारा पाया जा सकता है। इसको पैक को बनाने के लिए एक टमाटर को मैश कर लें साथ ही आलू को ब्लैंड कर लीजिए। अब दोनों को मिक्स करके एक पेस्ट तैयार करें अब इसे आंखों के नीचे मौजूद काले घेरों पर लगाने के आधा घंटा बाद चेहरा धो लीजिए। जल्दी रिजल्ट पाने के लिए इसका रोजाना इस्तेमाल करें।  

2.  टमाटर और नींबू
टमाटर और नींबू दोनों ही एक ब्लीचिंग एजेंट है। स्किन संबंधी परेशानी से मुक्ति पाने के लिए टमाटर और नींबू के रस को अच्छी तरह मिला लें और काले घेरों पर लगाएं। आंखों के नीचे वाले काले हिस्से पर हल्के हाथों से 10 मिनट मसाज करें और चेहरा धो लें।

3. टमाटर और एलोवेरा
जहां टमाटर त्वचा को ग्लोइंग करने में मदद करता है तो एलोवेरा उसे हाइड्रेट करता है। आंखों के नीचे काले घेरों से छुटकारा पाने के लिए टमाटर का रस और एलोवेरा जेल मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लीजिए और अब इसका इस्तेमाल इफेक्टिव जगह पर करें और 20 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें।

4. टमाटर, खीरा और पुदीना आंखों के नीचे पड़े काले घेरों से छुटकारा पाने के लिए घर में खाने में इस्तेमाल होने वाला लाल टमाटर , खीरा और पुदीना का उपयोग इसके लिए बिल्कुल सही रहेगा। इसके लिए आप एक इन तीनो चीज़ों को ब्लेंड करके एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को आंखों के नीचे लगाएं और सूखने के बाद चेहरा सामान्य पानी से धो लें। ऐसा कुछ दिनों तक लगातार करने से कुछ ही दिनों में आपकी आंखों के नीचे पड़े काले घेरे काम हो जायेंगे।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending