सेहत के लिए वरदान है टमाटर, करेगा कई रोगों का उपचार, जानिए इसके फायदे

टमाटर में ऐसे बहुत से विटामिन और मिनिरल्स पाए जाते हैं जिन्हें सेहत के लिए खासतौर से काफी फायदेमंद माना जाता है। पोटासियम, मैग्निसियम, फास्फोरस, विटामिन ए, विटामिन बी 6, विटामिन सी और विटामिन के विधमान होता है। ये सभी तत्व हमारे शरीर के लिए विभिन्न मायनों में लाभकारी साबित हो सकते हैं। टमाटर में प्रचुर मात्रा में लायकोपीन नाम का एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो आपको कैंसर जैसी बीमारी से बचाने में भी मददगार साबित हो सकता है।
जानिए टमाटर सेहत के लिए कैसे है वरदान –

1 टमाटर में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, फास्फोरस और विटामिन सी पाया जाता है। एसिडिटी की समस्या होने पर टमाटरों की खुराक बढ़ाने से इस समस्या से निजात मिलता है।
 2 टमाटर में काफी मात्रा में विटामिन ‘ए’ पाया जाता है, जो हमारी आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।
 3 कच्चे टमाटर में काला नमक मिलाकर खाने से चेहरे पर लाली आती है।
4 टमाटर खाने से पाचन शक्ति बढ़ती है और गैस की समस्या भी दूर होती है। 
5 गठिया के रोग में भी टमाटर बहुत फायदेमंद है. प्रतिदिन टमाटर के जूस में अजवायन मिलाकर खाने से गठिया के दर्द में आराम मिलता है
6 डॉक्टरो के अनुसार टमाटर के नियमित सेवन से श्वास नली बिल्कुल साफ रहती है और खांसी, बलगम की शिकायत खत्म होती है।

7 बच्चों को सूखा रोग होने पर टमाटर का रस पिलाने से फायदा होता है। साथ ही ये उनके तेजी से विकास में भी मदद करता है।
 8 गर्भवती महिलाओं के लिए भी सुबह एक गिलास टमाटर के रस का सेवन फायदेमंद होता है। 
9 डाइबिटीज व दिल के मरिजों की सेहत के लिए टमाटर बहुत उपयोगी होता है। 
10 टमाटर का सेवन कैंसर के रोगियों को भी फायफा करता है, साथ ही ये कफ और पेट साफ करने में भी मदद करता है।

11 अगर पेट में कीड़े होने की शिकायक हो, तो सुबह खाली पेट टमाटर में पिसी हुई काली मिर्च लगाकर खाने से कीड़े मर कर निकल जाते हैं। आप चाहे तो काली मिर्च डले हुए टमाटर का सूप पी सकते हैं।

12 टमाटर के गूदे में कच्चा दूध व नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे पर चमक आती है।

टमाटर खाने से होने वाले विशेष फायदे ये हैं –

कैंसर 
आज कैंसर एक ऐसी बीमारी बन चुकी है जो कब किसे हो जाए कुछ कहा नहीं जा सकता है। कुछ मामलों में कैंसर के कारणों का पता चल जाता है लेकिन कुछ मामलों में इसके होने की वजह नहीं पता चल पाती है। टमाटर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट की वजह से इसे प्रोस्टेट, कोलोरेक्टल और कोलोन कैंसर से बचने का एक अच्छा श्रोत माना जाता है। एक शोध से इस बात की जानकारी मिलती है कि, इसमें पाए जाने वाले बीटा कैरोटीन खासतौर से शरीर में ट्यूमर नहीं बनने देते और प्रोस्टेट और कोलोन कैंसर के रिस्क को काफी हद तक कम करने में मददगार साबित होते हैं।
डायबिटीज
लाइफस्टाइल डिसऑर्डर की वजह से होने वाली ये बीमारी आज कल काफी आम हो गई है। टाइप 2 डायबिटीज के शिकार लोग आज आपको हर एक घर छोड़ कर दूसरे में मिल जाएंगे। किसी लोगों में ये बीमारी अनुवांशिक होती है तो किसी में उनके खानपान के तरीके और अनियमित लाइफस्टाइल की वजह से होती है। एक मेडिकल रिसर्च के अनुसार पाया गया है कि, टमाटर में मौजूद हाई फाइबर टाइप 1 और टाइप 2 दोनों प्रकार के डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए काफी फायदेमंद होती है। नियमित रूप से कच्चा टमाटर खाने से या टमाटर का जूस पीने से हाई ब्लड शुगर को कंट्रोल में किया जा सकता है।
ब्लड प्रेशर 
शरीर में सोडियम की मात्रा को कंट्रोल रखने से ब्लड प्रेशर की आमतौर पर समस्या नहीं होती है। इसके साथ ही साथ पोटासियम को ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने का सबसे अच्छा श्रोत माना गया है। जाहिर सी बात है, टमाटर में पोटासियम की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है इसलिए इसे खाने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने में भी आसानी होती है।
कब्ज 
फाइबर को कब्ज की समस्या को दूर करने का सबसे अच्छा श्रोत माना जाता है। टमाटर में मौजूद फाइबर की मात्रा कब्ज की समस्या को दूर करने में विशेष रूप से सहायक होते हैं । ये शरीर को हाइड्रेट करने का काम करते हैं और इंटेस्टाइन को साफ़ कर कब्ज की समस्या से भी निजात दिला सकता है। एक शोध के अनुसार टमाटर को रेचक या लेक्सेटिव फल की श्रेणी में रखा जाता है। कब्ज की समस्या को दूर करने में इस श्रेणी के फलों को सबसे ज्यादा असरदार माना गया है।
हेल्दी हार्ट
टमाटर में मौजूद फाइबर, विटामिन सी, पोटासियम और मैग्निसियम को एक स्वस्थ्य हार्ट के लिए काफी अच्छा माना गया है। हार्ट से जुड़ी समस्या से बचने के लिए किसी भी व्यक्ति को अपने खानपान में सोडियम की मात्रा को कम करना के साथ पोटासियम की मात्रा को बढ़ाना महत्वपूर्ण माना जाता है। टमाटर में अधिक मात्रा में फोलेट नाम का एक खनिज पाया जाता है, ये दिल से जुड़ी समस्याओं से लड़ने में आपकी मदद करता है। इसलिए टमाटर के फायदे (Tamatar Ke Fayde) आपके दिल के लिए भी लाभकारी है।

इसके अलावा टमाटर के अन्य फायदे की बात करें तो इसे स्किन के लिए काफी अच्छा माना गया है। टमाटर में मौजूद लायकोपीन को त्वचा के लिए वरदान माना जाता है। कच्चे टमाटर को स्किन पर लगाने से या टमाटर का जूस पीने से स्किन पर नजर आने वाले रिंकल और दाग धब्बों से निजात पाया जा सकता है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending