Tokyo Olympics: भारत को नीरज चोपड़ा ने दिलाया पहला गोल्ड मेडल, रचा इतिहास, 23 साल बाद किया सूखा खत्म

टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में आज नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने जैवलिन थ्रो में इतिहास रच दिया है। उन्होंने फाइनल में शानदार प्रदर्शन कर गोल्ड हासिल कर लिया है। बता दें कि नीरज ने जैवलिन थ्रो में गोल्ड जीतकर इतिहास रचने के साथ साथ उन्होंने 23 साल का सूखा भी खत्म कर दिया है।

इससे पहले किसी भी भारतीय एथलीट ने ट्रैक एंड फील्ड स्पर्धा में पदक नहीं जीता। उन्होंने पिछले साल साउथ अफ्रीका में सेंट्रल नॉर्थ ईस्ट मीटिंग एथलेटिक्स चैंपियनशिप में 87.86 मीटर भाला फेंककर टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालिफाई किया था।

दूसरे राउंड में नीरज चोपड़ा ने 87.58 मीटर भाला फेंका। इसी के साथ वो पहले नंबर पर कायम हैं। जर्मनी के जूलियन वेबर 85.30 मीटर के साथ दूसरे और पाकिस्तान के अरशद नदीम 82.50 मीटर थ्रो के साथ तीसरे स्थान पर हैं। उन्होंने फाइनल मुकाबले में धमाकेदार शुरुआत की थी।

पहले प्रयास में ही उन्होंने मेडल जीतने के लिए अपना जुनून दिखा दिया था। उन्होंने पहले प्रयास में 87.03 मीटर का थ्रो किया। आपको बता दें कि फाइनल में 12 एथलिट हिस्सा ले रहे हैं। हर एथलीट को 6 प्रयास मिलते हैं। नीरज चोपड़ा के स्वर्ण पदक जीतने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई दी है।

उन्होंने लिखा- “टोक्यो में इतिहास रचा गया है! आज जो हासिल किया है उसे हमेशा याद किया जाएगा। युवा नीरज ने असाधारण रूप से अच्छा प्रदर्शन किया है। उन्होंने उल्लेखनीय जुनून के साथ खेला और अद्वितीय धैर्य दिखाया। गोल्ड जीतने के लिए उन्हें बधाई।”

नीरज चोपड़ा के स्वर्ण पदक जीतने पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बधाई दी है। उन्होंने लिखा- “नीरज चोपड़ा की अभूतपूर्व जीत! आपका भाला सोना बाधाओं को तोड़ता है और इतिहास रचता है। आप अपने पहले ओलंपिक में भारत को पहली बार ट्रैक और फील्ड पदक दिलाते हैं। आपका करतब हमारे युवाओं को प्रेरणा देगा। भारत उत्साहित है! हार्दिक बधाई!”

टोक्यो ओलंपिक में ये भारत को पहला गोल्ड पदक मिला है। जिसके लिए पूरा देश नीरज चोपड़ा को बधाई दे रहा है। उनके साथ-साथ देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी गोल्ड मेडल जीतने की बधाई दी है। बता दें कि 23 साल बाद टोक्यो ओलंपिक 2020 में नीरज चोपड़ा ने आज जैवलिन थ्रो में इतिहास रच दिया है। उन्होंने फाइनल में शानदार प्रदर्शन कर गोल्ड हासिल कर लिया है। 

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending