कोविड-19 में हेल्दी रहने के लिए जीवनशैली में जरूर शामिल करें ये आदतें

कोरोना संकट की वजह से देशभर में लागू हुए लॉकडाउन के इस दौर में हर कोई बिजी चल रहा है। घर के काम से लेकर ऑफिस मीटिंग के बीच लोगों के पास खुद के लिए समय निकालने का समय नहीं मिल रहा। ऐसे में  सबसे ज्यादा मानसिक तनाव और कोरोना महामारी का डर लोगों को शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से बीमार बना रहा है।

 कई लोगों की चिंता तो इस कदर बढ़ गई है कि ना तो दिन में चैन है और ना रात को बिस्‍तर पर नींद हीं आती है। लेकिन आप और हम सभी को हर हाल में इस बात को समझना होगा कि इस मुश्किल दौर में खुद को हेल्‍दी बनाए रखना सबसे ज्यादा जरूरी है। ध्यान रहे महामारी के इस दौर में हमें उन आदतों को अपने लाइफ स्‍टाइल में शामिल करने की जरूरत है जो हमें फिट तो बनाए ही साथ ही  हमारे शरीर को हेल्‍दी भी रखे। तो आइए जानते हैं कि किन आदतों को अपने लाइफ स्‍‍‍‍‍‍टाइल में फॉलो करें।

1.खाना समय पर खाएं

भोजन करना सभी के शरीर के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है। सेहतमंद रहने के लिए जितना हेल्दी भोजन करना आवश्यक है उतना ही जरूरी है खाने का रूटीन फॉलो करना। इस कारण ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर कभी भी मिस नहीं करें, बल्कि इसे सही समय पर कर लें। इसके अलावा जितना हो सके अपने भोजन को हेल्दी बनाए रखने की कोशिश करें।

2.फ्रेश चीजें खाएं

आजकल के बिजी लाइफ स्टाइल में लोग टाइम मैनेज नहीं कर पाने की वजह से एक ही दिन अगले दो दिन का खाना बनाकर उसे फ्रिज में स्टोर करके रख देते हैं। मगर क्या आप जानते है बासी खाना हमारी सेहत को नुकसान पहुंचाने का काम करता है। कई दिनों के स्टोर किये हुए खाने का सेवन करने से डाइजेशन सिस्टम तो प्रभावित होता है साथ ही भोजन की न्यूट्रिशनल वैल्यू न के बराबर हो जाती है। इसलिए खुद को सेहतमंद रखने के लिए अब फ्रेश भोजन करने की आदत डालें।

3.खुद को हाइड्रेटेड रखें

गर्मियों के मौसम में सबसे ज्यादा जरूरी काम कोई है तो वो बॉडी को हाइड्रेट रखना होता है। ऐसे में  दिनभर खूब लिक्विड चीजों का सेवन करें और संभव हो सके तो दिनभर में कम से कम 7 से 8 गिलास पानी पिएं। लेकिन इस दौरान जितना कम हो सके कोल्ड ड्रिंक, पैकेट जूस आदि से दूरी बनाकर रखें। इन सभी चीजों का ज्यादा सेवन करने से वजन बढ़ने की परेशानी हो सकती है। लेकिन पर्याप्‍त मात्रा में पानी पीने से पेट की समस्‍या संबंधी दिक्क्तें दूर रहती है साथ ही स्‍ट्रेस कम होता है।

4.पर्याप्त नींद जरूरी  

रात की नींद हमारी सेहत को सबसे ज्यादा  प्रभावित करती है। अच्छी नींद लेने से मूड सही रहता है और तनाव कम होता है साथ ही मेमोरी शार्प होती है। यही नहीं  रात में आठ घंटे की नींद लेने पर सिरदर्द, थकान, उबासी जैसी आदि समस्याएं भी नहीं होती है जो कई हेल्‍द समस्‍याओं का शुरुआती चरण माना जाता है।

नोट: यह लेख सिर्फ आपकी सामान्य जानकारी प्रदान करती है। ये किसी योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। इसलिए ध्यान रहे इन पर अमल करने से पहले किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर की सलाह एक बार अवश्य लें।

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