व्रत के दौरान कमजोरी को दूर करने के लिए करें इन चार ड्रिंक्स का सेवन

सावन के महीने का आगमन हो गया है और बीती 26 जुलाई 2021 को सावन का पहला सोमवार था।इस खास दिन भक्त भोलेनाथ और मां पार्वती की पूजा करते हैं और भगवान का उपवास रखते हैं। महादेव की पूजा के दौरान कई लोग नमक का सेवन नहीं करते हैं या पूरे सावन ही नहीं खाते हैं और आमतौर पर लोग फलाहार करते हैं।  

इसके अलावा बहुत से लोग सावन के व्रत में अन्न का सेवन नहीं करते और ऐसे में भूखे पेट रहने की वजह से लोगों में कमजोरी या थकान देखी जाती है, जिसकी वजह से कई अन्य तरह की परेशानी भी हो जाती हैं। इसलिए भगवान की आराधना करने के साथ-साथ अपना ख्याल रखना भी बेहद जरूरी है। सावन के व्रत में कुछ ड्रिंक्स जरूर पीनी चाहिए, जिससे आपके व्रत की आस्था भी बने रहे और आपको कमजोर या थकान जैसी दिक्कत न हो। तो चलिए आज आपको कुछ ऐसे ही जूस के बारे में बताते हैं, जो आपकी मदद कर सकते हैं।

1.नारियल पानी पिएं

जिस दिन आपका व्रत हो तब शरीर को हाइड्रेट रखने में नारियल पानी आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है। नारियल पानी पीने से थकान दूर होने के साथ-साथ ये गर्मी लगने से भी बचाने में   मदद कर सकता है। इस वजह से व्रत में जरूर इसका सेवन करें।

2.टमाटर-खीरे का शरबत

व्रत में आप टमाटर और खीरे के शरबत का सेवन भी कर सकते हैं। टमाटर में विटामिन-सी और ए के अलावा एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। जबकि खीरे में विटामिन-सी और ए के अलावा पोटेशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसको बनाने के लिए टमाटर और खीरे को बारीक काट लें और फिर इसमें दही और सेंधा नमक मिलाकर इसको पी सकते हैं। इसका सेवन करने से आपको कमजोरी महसूस नहीं होगी।

4.लस्सी पिएं

 व्रत के दौरान आप लस्सी का सेवन भी कर सकते हैं। आप इसमें चीनी डालकर इसे पी सकते हैं। इससे आपको एनर्जी मिलेगी और एक ताजगी आपके शरीर में बनी रहेगी। बता दें, गर्मियों के दिनों में लस्सी का सेवन करने से शरीर को कई प्रकार के लाभ मिलते हैं।

 5.संतरे का जूस

संतरे का जूस पीने से चेहरे पर गजब का निखार आता है। अगर सावन के व्रत कर रहे हैं, तो ऐसे में आप घर पर ही संतरे का जूस तैयार करके पी सकते हैं। संतरे का जूस न केवल आपको एनर्जी देने का काम करता है बल्कि इम्यूनिटी को मजबूत करने में आपकी मदद कर सकता है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending