चेहरे को दाग-धब्बे रहित बनाने के लिए भूलकर भी नहीं करें ये गलतियां, जल्द छूमंतर हो जायेंगे पिंपल्स

स्किन को खूबसूरत बनाने के लिए न जाने हर किसी को कितने जतन करने पड़ते है। ऐसे में बदलते मौसम में स्किन पर भी इसका गहरा प्रभाव पड़ना लाजमी है। बहुत से ऐसे लोग भी होते है जिन्हें बारिश के मौसम में ज्यादा पिंपल्स की परेशानी झेलनी पड़ती है। इसके अलावा कभी-कभी स्किन डेड हो जाती है,

दूसरी और  धूल-मिट्टी, प्रदूषण और गंदगी से भी स्किन पर बुरा असर होता है। लेकिन कुल मिलाकर देखा जाये तो कील-मुंहासों की समस्या काफी ज्यादा परेशान करती है। यदि आप भी कुछ ऐसी ही दिक्कतों का सामना कर रहे है तो ये खबर आपके लिए काफी सही साबित हो सकती है।

पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए फ्लो करें ये टिप्स….

1. अगर फेस पर मुहांसे हो या नहीं, लेकिन साबुन से कभी भी मुंह नहीं धोना चाहिए। दरअसल साबुन में  कठोर केमिकल्स पाए जाते है, जिस वजह से साबुन से चेहरा कभी भी नहीं धोना चाहिए। साबुन में मौजूद  हाई pH स्तर स्किन प्रॉब्लम्स का खतरा बढ़ता है। बता दें, साबुन और क्लींजर का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए क्योंकि ये स्किन पर खुजली की समस्या पैदा कर सकता है।

2. कहा जाता है जो लोग कम पानी का सेवन करते है उनका फेस भी बेजान और ड्राई नजर आता है। अगर आप भी इन्हीं में से एक है तो आज से ही अपनी आदत में बदलाव कर दिन भर में करीब 3 से 4 लीटर पानी पिए। ताकि जिससे आपके चेहरे की रंगत बेहतर हो।  इसके अलावा, ग्रीन टी में नींबू की कुछ बूंदें मिलाकर भी सेवन करना फायदेमंद होगा।

3. बहुत से ऐसे लोग जो अपने हाथों से बार-बार कील निकालने की कोशिश करते है, लेकिन डॉक्टर्स हमेशा फेस को बार बार टच करने के लिए माना करते है। क्योंकि हाथों से चेहरे को ज्यादा टच करने से स्किन पर ज्यादा ऑयल, कीटाणु और गंदगी फैलती है। इसलिए हाथों को चेहरे पर टच करने से बचाव करना चाहिए।

4. क्या आप इस बात से वाकिफ है आपके फोन का स्क्रीन बैक्टीरिया का घर है, इसके ज्यादा यूज से  चेहरे पर झाइयां पड़ने लगती हैं।  हेल्थ विशेषज्ञों के अनुसार मोबाइल स्क्रीन में गंदगी भी होती है, ऐसे में इसे बार-बार साफ करते रहना चाहिए।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending