सिक्स पैक्स एब्स बनाने के के लिए आज से ही फॉलो करें ये जरूरी टिप्स और फिर देखें कमाल

आज कल के समय में हर कोई अपने आप को फिट रखना चाहता है। ऐसे में युवाओं को अपनी बॉडी को लेकर ज्यादा चिंता होने लगी है। पुरुष और महिलाएं दोनों ही एक दम सपाट पेट पाने के साथ उन पर उभरी हुई मसल्स पाने की ख्वाहिश रखते हैं,जिसे एब्स कहा जाता है। हालांकि, एब्स बनाना कोई आसान काम नहीं है।

एब्स पाने के लिए एक तो पूरा समर्पण और कड़ी मेहनत की जरूरत होती है। दरअसल एब्स बनाने के लिए कुछ अहम टिप्स को फॉलो जरूर करना चाहिए। ऐसे में आज हम आपको इस लेख के जरिये बताएंगे शानदार एब्स बनाने के लिए किन टिप्स का ध्यान रखना चाहिए।

डाइट का ख्याल रखें

शानदार एब्स पाने के लिए सबसे पहले अपनी डाइट पर ध्यान देना चाहिए। इस दौरान आपको अपनी  डाइट प्रोटीन और कार्ब्स युक्त चीजें शामिल करनी चाहिए। क्योंकि प्रोटीन एक मात्रा ऐसी चीज़ है जो मसल्स बनाने में मददगार साबित हो सकता है, जबकि कार्ब्स वर्कआउट के बाद मसल्स को रिकवर होने में मदद करते हैं।

हेल्दी फैट्स खाएं

कई लोगों का ऐसा मानना है पेट की चर्बी को पतला करने और एब्स पाने के लिए फैट्स को बिल्कुल त्याग देना चाहिए। परंतु ये एकदम गलत धारणा है। आपके शरीर को पॉली मोनोसैचुरेटेड और मोनोसैचुरेटेड फैट्स की जरूरत होती है, जिसे आप नट्स, पीनट बटर, फिश और ऑलिव ऑयल से प्राप्त कर सकते हैं। क्योंकि यह फैट शरीर में ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने में मदद करते हैं साथ ही पेट पर फैट नहीं चढ़ने देते।

फाइबर युक्त फूड्स

फाइबर वाले फूड्स पेट को बहुत देर तक भरा रखने का काम करते हैं। साथ ही ये कैलोरी का सेवन भी कम करने में मदद करते हैं और पेट सही रहता है। इसका सबसे बड़ा फायदा ये होता है कि आप अस्वस्थ खानपान से बचे रह सकते हैं। फाइबर में सेब, खीरा, पालक आदि जैसे फूड्स शामिल हैं।

वेट ट्रेनिंग जरूरी

एब्स बनाने के लिए वेट ट्रेनिंग करना सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। दरअसल, वेट ट्रेनिंग करने से मेटाबॉलिज्म तेज होता है साथ ही पूरे शरीर का फैट बर्न होता है और फैट बर्निंग से आपके शरीर और पेट की शेप सही होती है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending