बरसात के मौसम में ग्लोइंग और बेदाग स्किन बरकरार रखने के लिए लगाएं चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी

देशभर में मानसून ने दस्तक दे दी है और झमाझम का बारिश का दौर जारी है। लेकिन इस मौसम में सर्दी-जुकाम, फीवर और वायरल इंफेक्शन होने की परेशानी भी हो जाती है। इसके अलावा स्किन दिक्कतें भी पनपने लगती है और ऐसे में चेहरे पर पिंपल्‍स, एक्‍ने, फेस की चमक उड़ जाना आदि की समस्‍या भी शुरू हो जाती है। यही नहीं इस मौसम में हर वक्त चिपचिपाहट से चेहरे पर ब्लैक और वाइट हेड्स ज्यादा नजर आने लगते हैं।

अगर आपको भी बारिश के मौसम में ऐसी ही कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है तो आप मुल्तानी मिट्टी के फेस पैक से अपने चेहरे का खास ख्याल रख सकती हैं। दरअसल मुल्तानी मिट्टी एक नेचुरल इनग्रेडिएंट है, जो न केवल स्किन को ग्लोइंग और रैडिएंट बनाए रखने में काफी मददगार होती है। इसके अलावा मुल्तानी मिट्टी आपके पोर्स से निकलने वाले एक्स्ट्रा ऑयल और गंदगी को भी सोखकर बाहर निकालने का काम करता है।

1. एलोवेरा और मुल्तानी मिट्टी  

अगर आपका फेस काफी ज्यादा खराब हो गया है तो ऐसे में आप एलोवेरा के साथ मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करें। इसके लिए एक कटोरी में एक चम्मच एलोवेरा जेल और मुल्तानी मिट्टी मिलाएं, गुलाब जल मिलाएं और पेस्ट बनाएं। अब इस फेस पैक को चेहरे पर अप्लाई करें और फिर 15 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। बाद में चेहरे पर मॉइस्चराइजर लगाएं, इससे आपके चेहरे पर तुरंत निखार आएगा।

2. मुल्तानी मिट्टी, हल्दी और दही

चमकती हुई स्किन पाने के 2 टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी को 1 टेबलस्पून दही और चुटकी भर हल्दी के साथ मिला लें। अब इन तीनों चीज़ों को कटोरी में मिक्स करके अपने अपने चेहरे पर लगाएं। करीब 20 मिनट बाद चेहरे को गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें और मॉइश्चराइजर लगा लें। ये नुस्खा हफ्ते में दो बार करने से चेहरे पर ग्लो बना रहेगा।

3. आलू का रस और मुल्तानी मिट्टी

बेदाग और बेजान त्वचा से निजात पाने के लिए आलू और मुल्तानी मिट्टी का पैक लगाएं। मुल्तानी मिट्टी तो एक नेचुरल सोर्स है, जबकि आलू का रस नेचुरल रूप से त्वचा को ग्लोइंग बनाता है। इस फेस पैक को तैयार करने के लिए सबसे पहले आलू के रास में एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिलाएं और इसे मिक्स करें।

बता दें आपकी स्किन रूखी है तो आप इसमें विटामिन ई तेल मिला सकते हैं। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छी तरह अप्लाई करें और 10 मिनट के बाद ठंडे पानी से धो लें। अब टोनर और मॉइस्चराइजर अप्‍लाई करें। ऐसा कुछ दिनों तक करने से आपका चेहरा कुछ ही दिनों में बिलकुल साफ़ हो जाएगा।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending