वजन कम करने के लिए इन 4 चीजों को उबालकर खाने से मिलेंगे जबरदस्त फायदे

ज्यादातर लोगों को चटपटा खाना पसंद होता है। यदि खाने में थोड़ा भी नामक मिर्च ऊपर नीचे हो जाये तो गुस्सा करने लग जाते हैं। लेकिन कहा जाता है हर चीज में नमक-मिर्च डालकर नहीं खाना चाहिए, बल्कि कुछ चीजों को उबाल कर खाना भी फायदेमंद होता है। मगर इस दौरान यह ध्यान देना जरूरी है कि वो ज्यादा न पके और यह सभी चीजें सही तरह से उबली हुई हैं, तो वो सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होती हैं। दरअसल ज्यादा उबाल देने से भी उनके पोषक तत्व नष्ट होने लगते हैं।

उबला हुए भोजन की खास बात ये होती है ये शरीर में जाकर आसानी से पचने लायक हो जाता है। इसके अलावा उबालकर भोजन खाने से तेजी से वजन कम करने में मदद मिलती है, पेट में गैस और सूजन की समस्या को कम करता है। तो चलिए आपको बताते हैं कि वो कौन-कौन सी चीजें हैं, जिन्हें उबाल कर जरूर खाना चाहिए… 

 कॉर्न: मकई का सेवन करना शरीर के लिए कई मायनों में लाभकारी माना जाता है। कॉर्न यानी भुट्टा में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिसमें कॉपर, आयरन, मैग्नीशियम और जिंक जैसे खनिज शामिल हैं। मकई  इम्यूनिटी बढ़ाने में काफी मददगार होता है और ये कई बीमारियों से शरीर को दूर रखते हैं। इसे उबाल कर खाना फायदेमंद होता है। 

ब्रोकली: इस हरी सब्जी को खाने से शरीर को कई बेहतरीन लाभ मिलते हैं। इसके अलावा ब्रोकली का सेवन करने से शरीर को ताकत मिलती है।  विटामिन-ए और सी से लेकर फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व से भरपूर ब्रोकली स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छी होती है। इस सेहतमंद सब्जी को लोग सलाद, फ्राई करके, करी और सूप आदि के रूप में खाते हैं। जबकि इसे उबाल कर खाने से वजन कम किया जा सकता है। 

आलू: सब्जियों का राजा आलू खाने के कुछ नुकसान है तो इसके कई गुना फायदे भी है। आलू कई  पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है। इसके सेवन से पाचन में सुधार करने के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम किया जा सकता है। यही नहीं पोटैशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, आयरन और जिंक युक्त आलू हृदय के स्वास्थ्य को बेहतर बनाया जा सकता है। इसे उबाल कर खाना ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। 

अंडा: अंडा प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत है। अंडे में विटामिन-ए, बी-12, डी, ई और फोलेट, सेलेनियम, कोलिन और कई अन्य खनिजों से भरपूर होता है। वजन को संतुलित रखने में अंडा बहुत मददगार होता है। इसे खाने के बाद देर तक पेट भरा रहता है और शरीर को ऊर्जा मिलती रहती है।  वैसे तो इसका सेवन कैसे भी किया जा सकता है, लेकिन उबालकर  खाने से इसके ज्यादा लाभ होते हैं। 

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending