वेट लॉस करने के लिए इन चीजों का नाश्ते में करे सेवन, होगा फायदा ही फायदा

आजकल हर कोई एक फिट शरीर चाहता है. आज की भागती – दौड़ती जिंदगी में असमय भोजन और पूरी नींद न लेना स्वास्थ्य पर काफी ज्यादा असर डाल रहा है.

वजन बढ़ने की भी समस्या आजकल काफी ज्यादा देखने को मिल रही है. मोटापे से शिकार व्यक्ति कई परेशानियों से जूझता दिखाई देता है. ऐसे में अगर आप मोटापे के शिकार हैं और अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको अपने खान – पान में बदलाव और सुबह का नाश्ता जरूर करने की जरूरत है.

कई रिसर्च में इस बात का दावा भी हो चुका है कि सुबह का नाश्ता स्कीप करने से कई तरह की बीमारियों को बुलावा मिलता है. नाश्ता हमारे दिन का सबसे जरूरी मिल होता है इसलिए इसे स्कीप करना बड़ी भूल है. एक्सपर्ट्स मानते हैं कि वजन घटाने के लिए ब्रेकफास्ट पर ध्यान केंद्रित करना जरूरी है.

आज इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आप अपने ब्रेकफास्ट में शामिल कर तेजी से अपना वजन कम कर सकते हैं और इससे आपका शरीर भी फिट रहता है.

440a37fd abfd 4a4f 9b5f 5f854586c666 1

1.    अंडे – अंडे में पाया जाने वाला प्रोटीन वेट लॉस में आपकी मदत कर सकता है. ऐसे में सुबह के नाश्ते में अंडो को जरूर शामिल केर क्योकि अंडे खाने के कई अन्य फायदे भी है.

2.     केला – केले का सेवन भी वजन घटाने में मददगार साबित होता है क्योकि में फाइबर पाया जाता है. कच्चे केले से बनाई डिश का सेवन अपने ब्रेकफास्ट में जूरूर करे. इससे आपको अपना वजन कम करने में  मदद मिलेगी.

3.    इडली सांभर या दलिया और पोहा –  इडली सांभर या दलिया पोहा का सेवन भी आपको वजन कम करने में मदद कर सकता है. इडली सांभर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. इसके अलावा दलिया भी वजन कम करने के लिए काफी अच्छा माना जाता है.

4.    दही – दही का इस्तेमाल आप अपने सुबह के नाश्ते में कर सकते है क्योकि शरीर का वजन कम करने के लिए इसे एक अच्छा आहार माना जाता है. साथ ही दही का सेवन करने से कम भूख भी लगती है और मन को संतोष भी प्राप्त होता है.

5.    बैरीज – बैरीज का सेवन भी आप ब्रेकफास्ट मे कर सकते है क्योकि बेरीज से वजन घटान में काफी  मदद मिलती है. स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी और रास्पबेरी पोषक तत्वों से भरे होते है और इसमें कम कैलोरी पाई जाती है. ऐसे में वजन कम करने के लिए आप बैरीज का सहारा ले सकते है.

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending