इंफेक्शन से छुटकारा पाने के लिए इन चीजों को छूने के बाद जरूर धोएं हाथ

काफी लम्बे समय से लोगों की जान के लिए आफत बना हुआ कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने लाखों लोगों को अपनी चपेट में लिया हुआ है। कोरोना के बढ़ते प्रकोप की वजह से सभी लोग एक बार फिर से अपने घरों के अंदर कैद हो गए हैं। इस जानलेवा वायरस की सुनामी को देखते हुए सबसे ज्यादा जरूरी है दो मास्क पहनना, हाथों को बार-बार साबुन से धोना और कहीं बाहर जाने पर हाथों को समय-समय पर सैनिटाइजर से साफ करना और  सोशल डिस्टेंसिंग को अपनाना जरूरी हो गया है।

कोरोना काल में कुछ जरूरी है तो वो कुछ और नहीं बल्कि समय-समय पर हाथों को अच्छी तरह से वॉश करना है। किसी भी प्रकार के इंफेक्शन को रोकने का सबसे आसान और सही तरीका हाथों को साबुन या हैंडवॉश से अच्छी तरह से धोना ही है। खासतौर पर बच्चों में हाइजीन लेवल को बनाए रखने के लिए खुद भी हाथ धोएं और बच्चों के हाथ भी बार बार धुलवाएं।

किसी भी बीमारी या इंफेक्‍शन से खुद को दूर रखने के लिए हाथ धोना सबसे ज्यादा जरूरी होता है। तो चलिए आपको बताते हैं हाथ धोने की वजह से आप कैसे खुद को लंबे वक्त तक हेल्दी और सुरक्षित रख सकते हैं। इस बीच हम आपको बताएंगे किन चीजों को करने से पहले और बाद में हाथ जरूर धोने चाहिए और साथ ही हाथ धोने का क्या है सही तरीका?

कब हाथ धोना है जरूरी?

-किसी भी फल या सब्जियों को काटने से पहले हाथ धोना जरूरी।
-किसी भी चीज को खाने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह साबुन से धोएं।
– किसी बीमार व्यक्ति सेवा करने पर भी बार-बार हाथ धोना बहुत जरूरी होता है।
-यदि चोट लग गयी हो या कोई घाव का इलाज करना हो तो तब भी अच्छी तरह से हाथ धो लें।
-आंखों से कॉन्टेक्ट लेंस लगाने या हटाने से पहले भी हाथों को साबुन से अच्छी तरह से धोएं।

इन चीजों को करने के बाद भी हाथ धोना बहुत जरूरी

-खाने की पूरी तैयारी कर लेने के बाद हाथों को ढंग से धोएं।
-किसी जानवर या कचरा छूने के बाद भी हाथों को धोना जरूरी होता है।
-टॉयलेट का इस्तेमाल करने या बच्चे का डायपर बदलने के बाद भी हाथों को अच्छी तरह से साबुन से धोएं।
-नाक बहने,खांसने और छींकने के बाद भी हाथों साबुन से रगड़-रगड़ कर अच्छे से धोएं।

हाथों को धोने का सही तरीका

हाथ धोने के लिए हमेशा साबुन और पानी का इस्तेमाल करें। इसके लिए अपने हाथों को पहले पानी से अच्छी तरह गीला करने के बाद हाथों पर लिक्विड हैंड वॉश या साबुन को लेकर इसको कम से कम 20 सेकंड के लिए अच्छी तरह रगड़ें। अपने हाथों की कलाई,उंगलियों के बीच और अपने नाखूनों के नीचे स्क्रब करना न भूलें। इसके बाद फिर हाथों को अच्छी तरह से पानी से धो लें। अब एक साफ तौलिए से अपने हाथों को अच्छी तरह से पोछ लें।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending