शरीर पर जले हुए निशान से मुक्ति पाने के लिए एक बार जरूर ट्राई करें ये आसान उपाय

बहुत बार ऐसा होता कही जल जाता है तो उसका निशान हमेशा के लिए अपनी जगह वहीं बना लेता है। जिस वजह से काफी परेशानियों का सामना भी करना पड़ जाता है। निशान हाथों पर हो या पैरों पर इस दौरान कोई भी कपड़े पहनना बहुत अजीब लगता है। क्योंकि सभी का ध्यान उस निशान पर जाता है और सब उस निशान के बारे में सवाल जवाब करना शुरू कर देते हैं,

लेकिन परेशान होने की  कोई बात नहीं क्योंकि इन निशानों से घर रहकर छोटे-मोटे घरेलू उपचारों को नियमित रूप से यदि किया जाए तो बहुत आसानी से इन निशानों को हटाया जा सकता है या हल्का किया जा सकता है। बस इसका उपयोग करने से पहले इनके तरीकों का ध्यान हमें रखना होगा ताकि त्वचा को और कोई नुकसान न पहुंच पाए। तो चलिए जानते हैं घर में मौजूद किन चीजों के उपयोग से जले के निशान का बॉडी से सफाया किया जा सकता है।   

आलू: जले हुए के निशान को मिटाने के लिए आलू का उपाय सबसे ज्यादा असरदार माना जाता है। इसका रोजाना इस्तेमाल करने से त्वचा पर जलने का जो निशान है, वो हल्का हो जाता है। दरअसल आलू मृत स्किन को हटाने के लिए सबसे बेहतरीन नुस्खा माना जाता है। आलू में एंटीऑक्सीडेंट्स गुण पाए जाते हैं जो कि जीवाणुओं को विकसित होने में रोकथाम करते हैं, इसलिए जले के निशान को जल्दी और आसानी से ठीक किया जा सकता है। इसके लिए आप प्रतिदिन आलू के छिलके को निशान वाली जगह पर रगड़ें। 

मेथी के बीज:  मेथी के बीज को पीसकर जले हुई जगह पर उपयोग करने से जल्द ही दाग मिटाने लगता है। मेथी में कुछ-कुछ एंटीऑक्सीडेंट भी होता है। जो त्वचा के घाव भरने के साथ जलने या चोट लगने के दाग को हटाने में मददगार होता है, इसलिए हल्के हाथों से मेथी पाउडर के इस पेस्ट को प्रतिदिन आप अपने हाथों पर लगाएं। 

बादाम तेल:  विटामिन-ई से भरपूर बादाम का तेल त्वचा के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। ये तेल हमारी त्वचा को साफ और मुलायम रखने में काफी मददगार होता है, इसलिए जलने के निशान पर अगर बादाम का तेल लगाया जाये तो ये त्वचा पर से निशान को मिटाने में मदद करता है, साथ ही त्वचा की गुणवत्ता सही करता है। इस तेल का यूज रोजाना रात को सोने से पहले करना चाहिए।

नींबू-टमाटर: जले हुए का निशान हटाने के लिए नींबू और टमाटर का रस सबसे ज्यादा फायदा पहुंचता है। नींबू में अल्फा आइड्रॉक्सी एसिड होता है जो जलने के पुराने से पुराने निशान को मिटाने में सहायक है। इसके उपयोग से पहले प्रभावित जगह को पानी से अच्छे से साफ कर लें और एक कपड़े को रस में भिगोएं और 10-15 मिनट के लिए कपड़े को उस निशान के ऊपर रख दें। कुछ समय बाद निशान ठीक होने लगेगा।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending