काले-लंबे और सुनहरे बाल पाने के लिए रोजाना करें इन चार योगासन का अभ्यास

आज के दौर में महिला हो या पुरुष हर कोई चाहता है कि वो सुंदर नजर आये। जिसके लिए वो काफी मशक्कत भी करते हैं। जैसे अच्छे कपड़े पहनने से लेकर स्किन केयर आदि। मगर एक परेशानी ऐसी है जो आज ज्यादातर लोगों को अपना शिकार बना रही है। और वो है बालों की परेशानी। बालों का झड़ना, समय से पहले सफेद होना, बालों की ग्रोथ में रुकावट जैसी कई दिक्कतें होती हैं।

ऐसे में हर कोई चाहता  है कि उसके सुनहरे और काले बाले हो, लंबे बाले हो, हर कोई उनके बालों की तारीफ करे। ऐसे में लोग कई प्रकार के प्रोडक्ट्स जैसे- तेल, शैंपू आदि इस्तेमाल करते हैं। मगर कभी-कभी ये सारी चीज़ें भी फैल हो जाती है और लोगों के हाथ निराशा लगती है। आपको बता दें, अगर आप अपने बालों को धना और सुंदर देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपनी डाइट में विटामिन-सी को शामिल करना होगा। इसके अलावा आज हम आपके लिए यहां कुछ आसन  लेकर आये हैं, जिनकी मदद से बालों से जुड़ी हर एक दिक्कत से राहत पाई जा सकती है।  

इन योगासन की मदद से पाए बालों से जुड़ी हर एक परेशानी से निजात…

मत्स्यासन: इस आसन को करने के लिए सबसे पहले एक योगा मैट बिछाकर पीठ के सहारे लेट जाएं। अब दोनों पैरों को बैठने वाली मुद्रा में समेटना है और अपनी जांघों पर इन्हें रखना है। अब अपने धड़ को आराम-आराम से ऊपर की ओर उठा लें। इस पोजीशन में कुछ देर ऐसे ही रुकें और फिर नॉर्मल हो जाए। इस योगसन को करने से माइग्रेन और तनाव में राहत मिलती है ओर जब चिंता कम होगी तो बाल झड़ने की समस्या खुद बे खुद थोड़े दिनों में खत्म हो जाएगी।

बालासन: इसको करने के लिए सूर्य की ओर फेस करके अपने दोनों पैरों को मोड़कर वज्रासन मुद्रा में बैठ जाये। अब सांस लेते हुए अपने दोनों हाथों को ऊपर और सांस को छोड़ते समय आगे की तरफ झुक जाएं। ध्यान रहे कि हथेलियां जमीन पर नहीं लगें। ऐसा आपको रोजाना करीब चार से पांच मिनट तक करना होगा। इससे आपको बालों से जुड़ी परेशानियों में लाभ मिल सकता है।

कपालभाति: इसको करने के लिए आपको फेफड़ों और पेट की मदद से सांस को बाहर छोड़ना होता है, जिससे फेफड़ों की शुद्धि होगी। इसके अलावा ये योगासन करने से बाल काले और साथ ही लंबे भी होते हैं। बता दें इस आसन को करने से पाचन और श्वसन तंत्र दोनों मजबूत होते हैं।  

वज्रासन: इसको आसन को करने के लिए घुटनों को मोड़कर कैसे बैठना है, ताकि नितंब दोनों एड़ियों के बीच आ जाए। फिर दोनों पैरों के अंगूठे को आपस में मिला लें, लेकिन एड़ियों में अंतर होना चाहिए। अब अपने दोनों हाथों को आगे घुटनों पर रखें और शरीर को सीधा रखें। इस योगासन को करने से भी बालों के झड़ने की समस्या में लाभ मिलता है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending