गर्मी और लू के प्रकोप से बचने के लिए करें इन चीज़ों का सेवन, मिलेंगे गजब के फायदे

गर्मियों के मौसम में पेट दर्द, बुखार जैसी परेशानियां सबसे ज्यादा झेलनी पड़ी है। दरअसल तेज गर्मी में तपती धूप और गरम हवाओं की वजह से लू लगने की परेशानी सबसे ज्यादा होती है। लेकिन रोजमर्रा के जरूरी कामों के लिए चिलचिलाती धूप न चाहते हुए भी घर से बाहर काम पर जाना पड़ता है। ऐसे में कोई चीज़ सबसे ज्यादा जरूरी है तो वो अपनी डाइट पर ध्यान देना है।

यूं तो पुराने वक्त से ही काफी ज्यादा घरों में लू से बचने के लिए घर के बुजुर्ग कई तरह के घरेलू नुस्खे अपनाते आए हैं। आप भी लू से बचाव के लिए कई तरह के फलों और सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करके तपती गर्मियों में लू की चपेट में आने से बच सकते हैं।

1.आपने सुना होगा वैसे तो धनिया पत्ती खाने को सजाने,सलाद और चटनी बनाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इसके अलावा धनिया पत्ती आपको गर्मियों में लू से बचाकर रखती है इसलिए इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। कई पोषक तत्वों से भरपूर धनिया लू लगने से भी बचाता है।

2.गर्मियों के दिनों में ज्यादातर ठंडी चीजें अच्छी लगती है। ऐसे में गुलाब का शरबत हमें अंदर तक तरोताजा कर देता है। वैसे इसका स्वाद ही लाजवाब नहीं बल्कि इसकी तासीर भी ठंडी होती है। ऐसे में इससे आप राहत महसूस करेंगे।

3.लू के कहर से बचने के लिए गर्मियों में छाछ का सेवन करना सबसे अच्छा माना जाता है। छाछ बॉडी को  ठंडा रखती है साथ ही ज्यादा प्यास को भी शांत करने में मददगार होती है। वहीं गर्मियों में डिहाइड्रेशन से बचाव के लिए छाछ जरूर पिएं।

4.गर्मियों में लू से बचने के लिए एवं इसके उपचार के लिए प्याज सबसे ज्यादा लाभकारी होती है। इसलिए प्याज को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। बता दें कच्चा प्याज खाने से शरीर की गर्मी दूर होती है।

5.गर्मियों के मौसम में बेल का शर्बत भी शरीर में ठंडक पहुंचाने का काम करता है। साथ ही यह शरीर में पानी की कमी की पूर्ति करता है, इसलिए इसे अपने आहार में जरूर शामिल करें।

6.गर्मी के मौसम में खुद को स्वस्थ रखने के लिए मौसमी फलों को भी अपनी डाइट में शामिल करें।गर्मियों में आप तरबूज, ककड़ी, खीरा, अंगूर आदि जरूर खाएं या फिर इनका जूस लें।

7.गर्मी के मौसम में आम पन्ना लू लगने से बचाने में सहायता करता है। साथ ही यह पेट के हाजमे को भी बेहतर रखता है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending