लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए इन तीन चीजों का त्याग जरूरी, जानिए क्या कहती है विदुर नीति ?

जीवन में सफल होने और अपने लक्ष्य को  प्राप्त करने के लिए कई बातें मायने रखती हैं। जीवन में सफलता उन्हीं व्यक्तियों को मिलती है जो अपने मेहनत पर विश्वास करते हैं। जीवन में कौन कितना सफल हुआ यह इस बात पर निर्भर करता है कि उसने इसके पीछे कितनी मेहनत की है। हर कोई दूसरे की सफलता को देखता है लेकिन लोग कई बार उस व्यक्ति के सफल होने के पीछे लगी कड़ी मेहनत और संघर्ष को नहीं देख पाते हैं।महात्मा विदुर महाभारत काल के प्रसिद्ध विद्वान थे।

वे अपनी विदुर नीति में कुछ बातों को बताते हैं जिन्हें अगर त्याग दिया जाए तो इंसान जरूर अपने जीवन में सफल होगा, उसे कामयाबी मिलेगी और लोग उसकी प्रशंसा करेंगे। आज इस लेख में हम आपको विदुर नीति में बताई गई इन तीन बातों के बारे में ही बताने जा रहे हैं जिन्हें अगर त्याग दिया जाए तो सफलता कोई बड़ी बात नहीं है। तो आइए इस बारे में जानते हैं।

1. निर्भरता : विदुर नीति के मुताबिक वे लोग जो केवल सफलता के लिए अपनी बाधाओं को दूर करने के लिए भगवान पर निर्भर रहते हैं उन व्यक्तियों को हमेशा ही निराशा का सामना करना पड़ता है। विदुर नीति में महात्मा विदुर कहते हैं कि जो व्यक्ति खुद पर विश्वास करता है और खुद की मदद करता है, ईश्वर भी उसकी मदद करते हैं। विदुर नीति में महात्मा विदुर कहते हैं कि भगवान पर विश्वास जरूर करना चाहिए लेकिन अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए मेहनत भी उतनी ही जरूरी है।

2. आलस्य – महात्मा विदुर के अनुसार आलस्य मनुष्य का सबसे बड़ा शत्रु है। दरअसल, जब व्यक्ति आलस्य करता है तो यह लक्ष्य पाने में सबसे बड़ी बाधा बनती है। महात्मा विदुर कहते हैं कि मनुष्य को आलस्य को त्याग देना चाहिए क्योंकि आलस्य को त्याग कर ही मनुष्य खुद का विकास और अपने मंजिल को पा सकता है। अपने कार्यों को भविष्य पर छोड़ देना हमेशा नुकसान नहीं पहुंचाता है।

3. अधिक की कामना –
महात्मा विदुर अपनी विदुर नीति में कहते हैं कि जो लोग कम मेहनत कर अधिक सफलता प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें लक्ष्य की प्राप्ति नहीं होती है। इसीलिए मनुष्य को अधिक सफलता पाने के लिए उसके अनुसार कड़ी मेहनत भी करनी होती है, वरना हमेशा निराशा ही हाथ लगती है।AFdZucrpW1iIcXKBd WYtgA0ZlBwcZxVxXHLW4v1m3cJ=s40 pReplyForward

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending