माइग्रेन से है परेशान ? तो आज ही अपनी डाइट में शामिल करिए ये चीजें 

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में कई लोग माइग्रेन के दर्द से पीड़ित हैं। माइग्रेन एक ऐसा दर्द होता है जो सर के आधे हिस्से में होता है, लेकिन काफी पीड़ादायक होता है। अगर एक बार किसी को माइग्रेन का दर्द होने लगता है तो फिर के दर्द इंसान को काफी कमजोर भी बना देता है। माइग्रेन का दर्द बार-बार होने से कई बार मानसिक संतुलन भी प्रभावित होता है। कई बार माइग्रेन काफी अधिक मानसिक तनाव लेने से शुरू हो जाता है। 

ऐसे में माइग्रेन की समस्या से निजात पाने के लिए लोग डॉक्टरों के चक्कर लगाते हैं तो कोई अन्य उपाय भी करता है। लेकिन आज के इस आर्टिकल में हम आपके लिए कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों की जानकारी लेकर आए हैं जिसका सेवन करने से माइग्रेन की परेशानी पूरी तरह से ठीक तो नहीं होगी लेकिन इन खाद्य पदार्थों का सेवन कर माइग्रेन के दर्द को नियंत्रित जरूर किया जा सकता है। तो आइए इन खाद्य पदार्थों के बारे में जानते हैं।

1. हरी पत्तेदार सब्जियां – वे लोग जिन्हें माइग्रेन की समस्या है, वे हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन जरूर करें.  दरअसल हरी पत्तेदार सब्जियों में मैग्नीशियम पाया जाता है जो माइग्रेन के दर्द को दूर करने का काम करता है।

2. अलसी के बीज – माइग्रेन से पीड़ित व्यक्तियों को अलसी के बीज का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड और फाइबर पाया जाता है जो माइग्रेन के दर्द से राहत दिलाने में काफी मददगार है।

3. मछली– मछली का सेवन माइग्रेन की समस्या को नियंत्रित करने में काफी सहायक माना गया है। मछली में भी ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो माइग्रेन की समस्या से पीड़ित व्यक्तियों को दर्द से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

4. गुड़ का सेवन – अगर आप माइग्रेन की समस्या से पीड़ित हैं तो आपको सुबह – सुबह गुड का एक टुकड़ा दूध के साथ जरूर सेवन करना चाहिए। इससे माइग्रेन के दर्द में काफी आराम मिलता है।

5. अंगूर का सेवन – अंगूर का सेवन माइग्रेन के दर्द में काफी राहत दिलाने का काम करता है। दरअसल अंगूर में पाए जाने वाला डाइट्री फाइबर और विटामिन ए और सी माइग्रेन के दर्द से राहत दिलाने में काफी सहायक माने गए हैं। ऐसे में व्यक्ति जो माइग्रेन के दर्द से अक्सर परेशान रहते हैं उन्हें अपनी डाइट में अंगूर को जरूर शामिल करना चाहिए।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending