इस सॉफ्टवेयर के जरिये हरिद्वार कुंभ में रखी जाएगी भीड़ पर नजर, लगाए जा रहे हाइटैक कैमरे

कुंभ मेले का आयोजन इस बार धार्मिक नगरी हरिद्वार में होने जा रहा हैं. इसको लेकर तैयारियां जोरों पर हैं और उत्ताराखण्ड की त्रिवेंद्र सिंह रावत सरकार का दावा हैं कि हरिद्वार कुंभ की तैयारियां समय पर पूर कर ली जाएंगी. हरिद्वार कुंभ मेले के मद्देनजर शाही स्नान की तारीखों का ऐलान भी हो चुका हैं. इसके साथ ही हरिद्वार महाकुंभ को लेकर सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं.

कोरोना के इस काल में कुंभ का आयोजन उत्तराखण्ड सरकार और केंद्र की मोदी सरकार के लिए चुनौती हैं और इसी को ध्यान में रखकर सभी इंतजाम किए जा रहे हैं. कोरोना काल में होने वाले महाकुंभ के दौरान गाइडलाइंस का सख्ती से पालन कराया जाएगा . उत्तराखंड आईजी कुंभ मेला संजय गुंज्याल ने जानकारी दी कि, हरिद्वार में 107 घाटों पर कैमरे में हेड काउंट सॉफ्टवेयर लगाया जा रहा है, जहां इस सॉफ्टवेयर की मदद से कुंभ में सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा जाएगा. उन्होंने साथ ही बताया कि, इस सॉफ्टवेयर के जरिए कुंभ मेले में तय संख्या से ज्यादा भीड़ होने पर तत्काल सूचना मिल जाएगी.

आपको बता दे कि इस सॉफ्टवेयर का प्रयोग इससे पहले यूपी पुलिस ने प्रयागराज कुंभ के दौरान किया था. गौरतलब है कि कोरोना के इस दौर में होने जा रहे कुंभ मेले को लेकर राज्य की त्रिवेंद्र सिंह रावत सरकार सतर्क हैं और सरकार किसी प्रकार का चांस नहीं लेना चाहती. हाल ही में संतो ने हरिद्वार कुंभ मेले की तैयारियों पर सवाल भी खड़े किए थे पर सरकार का दावा हैं कि कुंभ की तैयारियां सही दिशा में हैं और हरिद्वार कुंभ में की गई सभी व्यवस्थाओं को सदियों तक याद किया जाएगा.

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending