तुरंत Weight Loss करने वाले आज ही डाइट में शामिल करें ये पांच चीजें

आज कल की बिजी लाइफस्टाइल के चलते कोई भी व्यक्ति खुद से काम नहीं करना चाहता है। ऐसा इसलिए भी क्योंकि वर्तमान युग में तकनीक ने इंसानों का काम आसान और जैसे-जैसे ये नई तकनीक विकसित हो रही है ठीक वैसे ही मनुष्य की शारीरिक मेहनत घटती जा रही है। आज के एडवांस समय में कुछ लोगों के पूरे दिन में किया जाने वाला काम काम एक मशीन द्वारा महज एक घंटे में निपटा दिया जाता है।

शायद यही एक बड़ी वजह भी है कि शारीरिक मेहनत नहीं करने के कारण हर दूसरा व्यक्ति मोटापे का  शिकार हो रहा है। वैसे आजकल की पीढ़ी के लिए मोटपा न केवल बहुत बड़ी समस्या है बल्कि ये कभी-कभी बहुत घातक भी साबित हो सकता है। इस दौरान एक्सपर्ट की सलाह पर लोग वजन कम करने के लिए व्यायाम तो कर लेते हैं। लेकिन अपनी डाइट पर कंट्रोल नहीं कर पाते हैं।

जिस वजह से आपका खाना-पीना आपके वजन कम करने में खलल पैदा कर सकता है। ऐसे में आपको अपना जल्द से जल्द वजन कम करने के लिए अपनी डाइट का भी पूरा ख्याल रखना चाहिए। तो चलिए हम आपको बताते किन 5 सुपरफूड्स को आप अपनी डाइट में शामिल करके अपने बड़े हुए वजन पड़ काबू पा सकते हैं।

ग्रीन टी: वजन को नियंत्रित रखने के लिए ग्रीन टी एक सबसे अच्छा पेय पदार्थ है। इसको पीने से मोटापे पर आसानी से काबू पाया जा सकता है। इसके अलावा ग्रीन टी कैंसर से बचाव करने में मदद करती है। साथ ही दिमाग सही से काम करता है।

पालक: हरी पत्तेदार सब्जियों में शुमार पालक में विटामिन, मिनरल और कई तरह के लाभदायक फायटोकैमिकल्स पाए जाते हैं। जो हेल्थ को लेकर ज्यादा चिंता करते हैं उनके लिए पालक खाना बहुत जरूरी है। पालक मोटापे को शरीर के अंदर पनपने नहीं देता है।

सेब: यूं तो हर एक फल शरीर के लिए किसी न किसी तरह फायदेमंद माना जाता है, लेकिन सेब में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइबर, मिनरल और विटामिन पाए जाने के कारण ये आपकी  सेहत के लिए सबसे गुणकारी होता है। सेब वजन कम करने के साथ आपको मोटापे से लड़ने में भी मददगार साबित हो सकता है।

अंडे: अंडे में कम कैलोरी और भरपूर मात्रा में न्यूट्रिएंट्स पाया जाता है। इसे प्रोटीन का एक सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है, जिसको खाने से आपके शरीर को ताकत मिलेगी इसके साथ ही आपको भूख ज्यादा नहीं लगेगी।

बैरी: बैरीज में एंटीऑक्सीडेंट्स काफी अच्छी खासी मात्रा में पाया जाता है। ये बॉडी की रोग-प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करने का काम करता है। साथ ही पाचन तंत्र के लिए भी काफी फायदेमंद है,जिससे आसानी से बड़े हुए वजन को कम किया जा सकता है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending