इस विंटर सीजन करें आंवले के इन व्यंजनों का सेवन, मिलेंगे कई फायदे

सर्दी के इस मौसम में शरीर की इम्युनिटी को बनाए रखना काफी जरूरी है। शरीर की इम्युनिटी अगर कमजोर होगी तो जल्द बीमार पड़ने की संभावना बढ़ जाती है। सर्दी के मौसम में इम्युनटी को बनाए रखने के लिए आंवला काफी फायदेमंद माना गया है। आंवला हर मौसम में शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बनाए रखने तथा कई प्रकार की बीमारियों से लोगों को बचाने के लिए जाना जाता है।

सर्दी के इस मौसम में आंवला से बनी कई चीजें शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाती है। इस लेख में हम आपको आंवला से बनी कुछ व्यंजन के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका सेवन कर आप अपने शरीर की इम्युनिटी को मजबूत कर सकते हैं। तो आइए इस बारे में जाने।

1.सर्दी के इस मौसम में आंवले की चटनी बना कर खाना काफी फायदेमंद माना जाता है। इससे ना सिर्फ शरीर की इम्युनिटी मजबूत होती है बल्कि इसका स्वाद भी लाजवाब होता है। इस तरह सर्दी के इस मौसम में आंवले की चटनी बना कर खाना काफी फायदेमंद है।
2. सर्दी के इस मौसम में आंवले का कैंडी भी लोग खूब खाते हैं। आंवले का कैंडी शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाने के साथ ही पाचन संबंधी समस्याओं में भी काफी सहायक होता है। आंवले का कैंडी लोग आराम से ऑफिस भी लेकर जा सकते हैं या फिर अपने कार्यस्थल पर जहां इसे खाना खाने के बाद लोग खाते हैं।
3. सर्दी के इस मौसम में आंवले का मुरब्बा भी खूब बनाया जाता है। आंवले का मुरब्बा शरीर की इम्युनिटी को मजबूत करता है और यह काफी स्वादिष्ट भी होता है।
4. शरीर की इम्युनिटी को मजबूत करने के लिए आंवले का लड्डू भी काफी फायदेमंद है। सर्दी के इस मौसम में सुबह के समय खाली पेट आंवले का लड्डू का सेवन करना पेट संबंधी कई परेशानियों को दूर कर सकता है। शरीर की इम्युनिटी और मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने का कार्य करता है।
Disclaimer:  यहां बताई गई सूचना सामान्य जानकारी पर आधारित है। कृपया यहां बताए गए उपायों, सलाह या फिर विचार पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। स्पष्ट किया जाता है कि  V3 News India यहां बताई गई किसी भी स्वास्थय संबंधी जानकारियों , सलाह या फायदे की पुष्टि नहीं करता है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending