गेहूं की ये किस्म किसानों को कर रही मालामाल, किसानों के चेहरे खिलें

हर किसान चाहता है कि उसकी फसल अच्छी हो और उसे मुनाफा भी अच्छा हो। किसान अपने खेतों में काफी मेहनत से फसल उबजाते है, ऐसे में उन्हें अधिक लाभ होना भी चाहिए। बात अगर वर्तमान की की जाए तो वर्तमान में खरीफ की फसलों का काम पूरा हो चुका है। किसान अब रबी की फसल के कार्य में लग गए हैं। रबी फसल की इस सीजन में किसान गेहूं की खेती करते हैं क्योंकि वर्तमान में खरीफ की फसलों का काम पूरा हो चुका है।

आज हम आपको गेहूं की एक ऐसे किस्म के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे लगाने पर अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है। कम लागत में अच्छा मुनाफा कमाने के लिए गेहूं की एक किस्म काफी पॉपुलर है। तो आइए इस बारे में जाने। गेहूं की एक किस्म को “ कुदरत 8 विश्वनाथ “ कहा जाता है। कम लागत में गेहूं की किस्म काफी अच्छा मुनाफा देती है। बात अगर इसकी विशेषताओं की करें तो इसकी ऊंचाई 90 सेंटीमीटर तथा लंबाई 20 सेंटीमीटर तक होती है तथा इसकी फसल 110 से 115 दिनों में पक कर तैयार भी हो जाती है।

खास बात ये है कि इस मौसम में जैसा कि तापमान घटता है तो गेहूं की यह किस तापमान को सहन करने के लिए भी जानी जाती है। इसमें तापमान को सहन करने की क्षमता होती है। गेहूं की इस किस्म को उत्तर प्रदेश के वाराणसी के प्रकाश सिंह रघुवंशी ने तैयार किया है। गेहूं की किस्म को लेकर कहा जा रहा है कि यह किस आंधी है तथा बरसात को मात देकर उत्पादन देने में सक्षम है।

बात अगर गेहूं के इस केस में कुदरत 8 विश्वनाथ की करें तो इसकी बुवाई के लिए किसान कृषि अनुसंधान संस्थान ताड़िया जक्खिनी पिन-  221305 जिला वाराणसी उत्तर प्रदेश से संपर्क कर सकते हैं। ऐसे में अगर आप एक किसान है और गेहूं की अच्छी पैदावार चाहते हैं तो आप गेहूं की इस किस्म को लगाकर अच्छा मुनाफा कर सकते हैं।

 

ReplyForward

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending