इस बार 9 जून को है गंगा दशहरा, गंगा नदी में लगाएं आस्था की डुबकी

गंगा दशहरा इस बार अपने साथ चार महा योगों को लेकर आ रहा है। इस बार गंगा दशहरा 9 जून को मनाया जाएगा जिसको लेकर श्रद्धालुओं में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। बता दें कि जेष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को गंगा दशहरा हर बार की तरह इस बार भी मनाया जाएगा। कहा जाता है कि गंगा दशहरा का ही वो दिन था जिस दिन मां गंगा धरती पर अवतरित हुई थी।

गंगा दशहरा के दिन गंगा नदी में डुबकी लगाना काफी शुभ माना जाता है मान्यता है कि गंगा नदी में इस दिन डुबकी लगाने से 10 तरह के पापों से मुक्ति मिलती है और जीवन में सुख शांति और समृद्धि का आगमन होता है। हिंदू धर्म में गंगा दशहरा का एक विशेष महत्व है। इस बार गंगा दशहरा 9 जून को मनाया जाएगा। गंगा दशहरा पर इस बार स्नान का मुहूर्त गंगा दशहरा की दशमी तिथि गुरुवार 9 जून 2022 को सुबह 8:23 मिनट से लेकर शुक्रवार 10 जून को सुबह 7:27 तक रहेगी।

इस समय के बीच आप कभी भी गंगा नदी में आस्था की डुबकी लगा सकते हैं। वैसे तो इस दिन गंगा नदी में जाकर ही स्नान करना चाहिए लेकिन अगर आप किसी कारणवश गंगा नदी में स्नान नहीं कर सकते तो अपने घर में ही एक साफ-सुथरी बाल्टी में गंगा जल एक बाल्टी पानी लेकर इस में गंगा जल मिलाकर इस से स्नान कर ले आपको भी उतना ही फल प्राप्त होगा जितना कि एक जातक को गंगा नदी में डुबकी लगाने से होगा। ज्योतिष जानकारों की माने तो गंगा दशहरा के अवसर पर इस बार 4 शुभ संयोग बन रहे हैं। 

ज्योतिषाचार्य के अनुसार इस बार गंगा दशहरा के अवसर पर गुरु चंद्रमा और मंगल का दृष्टि संबंध रहेगा। इससे होगा यह की गज केसरी और महालक्ष्मी योग का निर्माण होगा। इसके साथ ही गंगा दशहरा के अवसर पर इस बार वृष राशि में सूर्य बुध की युति से बुधादित्य योग बनेगा।। इसके अलावा सूर्य और चंद्रमा के नक्षत्रों से पूरे दिन रवि योग बना रहेगा।ज्योतिषाचार्य की माने तो गंगा दशहरा के दिन इस घड़ी में दान और स्नान के महत्व और भी ज्यादा इजाफा हो जाएगा। 

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending